नई दिल्ली. मां बनना जीवन का सबसे सुखद एहसास होता है और हर औरत इस एहसास को जीना चाहती है. जब एक औरत गर्भवती होती है तो उसे एक ख्याल की जरुरत होती है. प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं. इसलिए कभी मन चिड़चिड़ा सा होता है. तो कभी बेचैनी सी होती है. तो कभी अकेलापन सा फिल होता ऐसे कई बदलाव देखने को मिलते हैं. इस दौरान पार्टनर की जिम्मेदारी होती हैं की उन्हें स्पेशल फिल करवाए उनका खास ख्याल रखें. इन बातों से आपके रिश्तों पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है. रिश्तों में मधुरता बनी रहती है साथ ही रिश्ते और भी गहरें होते हैं. चलिए जानते है कि प्रेग्नेंसी के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

डॉक्टर के पास साथ जाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान रुटिन चेकअप के लिए ले जाएं इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके पार्टनर को आपको याद दिलाना न पड़े. अगर आप भूलते है तो रिमाइंडर लगा लें. याद रखे कि आपके पार्टनर को डॉक्टर के पास अकेले न जाना पड़े. ये बात आपके साथी को काफी स्पेशल फील करवाएगा.

स्ट्रेस से रखे दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसा कई बार होता है कि महिलाओं में चिड़चिड़ापन सा आ जाता है. बेवजह गुस्सा करने लगती हैं ऐसे में गुस्सा करने के बदले प्यार से समझाएं. क्योंकि इस अवस्था में प्यार की काफी जरुरत होती है. ज्यादातर कोशिश करें कि दोनों के बीच वाद-विवाद जैसी स्थिति पैदा ही न हो और अगर होती भी है तो पार्टनर को समझाए न कि उन पर गुस्सा करें.

मॉर्निंग सिकनेस में करें मदद
प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह कि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जैसे उल्टी होना, सिर दर्द, नींद न आना या नींद ज्यादा आना, ये आम बात है. ये सारी परेशानी पहले महीने से ही होती है. किसी महिला को ये परेशाना पूरे 9 महीने होती है तो किसी को 3 से 4 महीने होती है. इस तरह के परेशानी में उनकी मदद करें उन्हें क्या खाना है क्या नहीं खाना इसके बारे में पूछते रहे. खाने से लेकर सोने तक का ध्यान रखे. उनकी इस अवस्था को लेकर मजाक न उड़ाए.

Short Girls Dressing Style In Trends: अगर आपकी भी हाइट है शॉर्ट तो ये ट्रेंडी ड्रेस आपके लिए है द बेस्ट

Crying Help Lose Weight: रिसर्च का है दावा, शाम 7 से 10 बजे तक रोने से घटता है मोटापा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App