Monday, October 3, 2022

शरीर में खून कमी को पूरा करती है काली किशमिश, हड्डियां भी होंगी मजबूत

नई दिल्ली: ड्राई फ्रूट्स खाने से सेहत अच्छी रहती है. इनमें मौजूद कई तरह के पोषक तत्व शरीर को हेल्दी बनाते हैं. ड्राई फ्रूट्स को अगर आप भिगोकर खाएं तो ये आपके सेहत को फायदा पहुंचा सकता हैं. ड्राई फ्रूट्स में से एक काली किशमिश हर रोज खाने से शरीर में तेजी से खून बनता है. इसके अलावा इसे खाने से आपके दांत और हड्डियां भी मजबूत होते हैं. आइए जानते हैं विस्तार से…

कब्ज और बवासीर

काली किशमिश में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होता हैं. इसे रोज सुबह खाली पेट रातभर की भिगोई हुई 6-7 काली किशमिश खाएं. इससे आपका पेट बिल्कुल साफ रहेगा और बवासीर जैसी गंभीर समस्या भी ठीक हो जाएगी.

तेजी से बनता है खून

काली किशमिश हमारे शरीर की आयरन की जरूरत को पूर्ण रुप से पूरा करता है. काली किशमिश खाने से शरीर में कमी खून को तेजी से पूरा करता है.

मजबूत हड्डियां

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी काली किशमिश लाभदायक होता है. ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों इसे सेवन कर सकते हैं. काली किशमिश में बोरान की मात्रा ज्यादा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

इम्यूनिटी

काली किशमिश में विटामिन बी और विटामिन सी की मात्रा अधिक होता है. इससे आपकी इम्यूनिटी क्षमता मजबूत होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए काली किशमिश बेहतर माना जाता है.

हाई बीपी

काली किशमिश में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है. हाई बीपी वाले मरीज काली किशमिश का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखना है. दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए काली किशमिश लाभदायक होती है.

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में दिए गए सुझाए और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। इनखबर इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news