Monday, December 5, 2022

क्यों लाभदायक होता है मटके का पानी? जानिए फायदे

नई दिल्ली : आपने कई बार सुना होगा कि घड़े का पानी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसा है भी क्योंकि घड़े या मटके का निर्माण मिट्टी से होता है और मानव शरीर जिन पांच तत्त्वों से मिलकर बना है उनमें से एक मिट्टी भी है. एक्सपर्ट्स भी आपको मिट्टी के बर्तन में पानी पीने की सलाह देते हैं. हालांकि जैसे समय के साथ इसका चलन गया था वैसे ही समय के साथ इसका चलन आ भी गया है. आज के समय में भी कई लोग मटके से पानी पीने के लाभ को समझ चुके हैं. अगर आप भी इसमें छिपे लाभ जानना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं क्यों घड़े का पानी है सबसे अच्छा.

फ्रिज का करता है काम

मिट्टी से बने इस शरीर की पूर्ती करने के लिए हम रोज खान-पान का सहारा लेते हैं. लेकिन मिट्टी इसमें अहम भूमिका निभाती है. पीने का पानी जब तक ठंडा ना हो गर्मियों में प्यास नहीं बुझती है लेकिन कई लोग इसे ठंडा करने के लिए नई तकनीक जैसे फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जो फ्रिज की जगह पर मटके का ही इस्तेमाल करते हैं. मिटटी का ये मटका देसी फ्रिज का काम करता है. यह पानी काफी अच्छा भी लगता है साथ ही इसमें मेटाबॉलिज्म को तेज करने की क्षमता भी होती है.

इसके फायदे

मेटाबॉलिज्म के तेजी से कम होने से आपकी बॉडी से फैट तेजी से बर्न होता है और आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है.
मटके का पानी पीने से PH बैलेंस रहता है.
मटके का पानी टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन जिसे कि मेल हार्मोन कहते हैं इसका भी स्तर बढ़ाता है.
पेट में जलन, कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी कम होती है.

इस तरह अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत तो अच्छी रहेगी ही साथ ही आपका वजन भी ठीक रहेगा. इसे आप प्राकृतिक फिज के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो पर्यावरण के लिए भी अच्छा है.

Mahatma Gandhi Jayanti 2022: महात्मा गांधी की 153वीं जयंती आज, देश कर रहा है बापू को नमन

Navratri 2022: महाष्टमी के दिन कैसे करें महागौरी की पूजा अराधना, जाने पूजा की पूरी विधि

Latest news