नई दिल्ली. बीयर प्रेमियों के लिए खुशबरी है. यह खबर उनके लिए काफी अच्छी है जिन्हें शराब से प्यार है. अगली बार जब आपको तेज सरदर्द हो तो, दवाई लेने के बजाय बस 2 पाइंट बीयर पी लें, आपका सर दर्द से राहत मिलेगी. एक नए अध्यन के अनुसार आमतौर पर दर्द में राहत दिलाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पैरासेटामॉल खाने की बजाए दो पाइंट बीयर से 25% तक अधिक राहत मिलती है. ग्रीनविच विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 400 से अधिक लोगों पर कुल 18 अध्यन किए हैं. जिनमें पता चला है कि दो पाइंट बीयर पीने से दर्द में 25% तक राहत मिलती है.

एक रिसर्चर ने कहा, “निष्कर्ष बताते हैं कि शराब एक प्रभावी एनाल्जेसिक है जो दर्द को तेजी से कम करने में मदद करता है. बीयर दर्द को नैदानिक ​​रूप से प्रासंगिक कम कर देता है. बीयर लंबे समय तक स्वास्थय के संभावित परिणामों के बावजूद लगातार दर्द वाले लोगों में शराब के दुरुपयोग की व्याख्या कर सकते हैं. वहीं डॉ थॉम्पसन, जिन्होंने लंदन के ग्रीनविच विश्वविद्यालय में अध्ययन का नेतृत्व किया ने कहा “हमें इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि शराब एक प्रभावी दर्द निवारक दवा है. इसकी तुलना ओपियोइड दवाओं जैसे कीडन से की जा सकती है और यह प्रभाव आमतौर पर दर्द में राहत दिलाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पैरासेटामॉल की तुलना में अधिक शक्तिशाली है.”

यह निष्कर्ष सही है कि बीयर पीना ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेने से अधिक प्रभावी है लेकिन बीयर के कई अन्य नुकसान भी हैं. इसलिए इसके लिए आपको हमेसा डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इस रिसर्च का मतलब शराब पीने को बढ़ावा देना नहीं है.

How To Gain Fat By Eat Healthy Food: ये हेल्दी फूड खाने से घर बैठे बढ़ाएं वजन, दुबले-पतले शरीर की जगह दिखें फिट और हेल्थी

Sex Benefit For Health: रोजाना सेक्स करने से होने वाले ये 5 फायदें सुनकर आप भी रह जाएंगे दंग