ब्यूटी

नई दिल्ली: क्या आप जानते है. एसी की ठंडी हवाएं आपकी कोमल त्वचा के लिए कितनी नुकसानदेह है. अगर आप भी अपने घर या ऑफिस में पूरे दिन एसी की हवा में रहती है तो हो जाइये सावधान।

आपको पता है, एसी की ठंडी हवा में फ्रीऑन गैस होती है. और पूरे दिन एसी की ठंडी हवा आपके स्किन को ड्राई बना देती है. कई सेंसिटिव त्वचा पर तो जलन और खुजली जैसी प्रोब्लमस भी देखने को मिलती है. इसकी वजह से आपकी त्वचा सुखी और बेजान दिखने लग जाती है.

ड्राई स्किन में खिंचाव पैदा होने लगता है, जो बाद में झुर्रियों की वजह बनती है. कम उम्र में झुर्रियां आपकी स्किन से ग्लो को खत्म कर देती है. साथ ही, हेल्दी स्किन में पहले से नेचुरल मॉइश्चराइजर मौजूद होता है जो कि ठंडी हवा में रहने से ख़त्म हो जाता है, इन सब से आपकी स्किन ही नहीं ब्यूटी पर भी काफी नेगेटिव असर पड़ सकता है.

एसी की ठंडी हवाएं स्किन को बहुत जल्दी ड्राई बना देती हैं। खिंची-खिंची त्वचा आपकी खूबसूरती खराब करती है और बाद में ये झुर्रियों का कारण बनती है। अगर आप चाहती है कि आपकी खूबसूरती बरकरार रहे तो, इसके लिए त्वचा का खास ख्याल रखने की ज़रुरत है.

अप्रैल के महीने में गर्मी ने अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. एसी और कूलर के बिना एक पल भी रह पाना मुश्किल है. ऐसे में लोग राहत के लिए दिन भर एसी का इस्तेमाल करने लगे है. यही नहीं लोग घर के अलावा ऑफिस में भी पूरे दिन एसी में रहना पसंद करते है.

लेकिन, बेशक गर्मी से ऐसी हमे काफी आराम आराम पहुंचाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपको कितना नुकसान पहुंचाता है? सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बाल भी खराब होने शुरू हो जाते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखना शुरू कर दें।

​1) भरपूर मात्रा में पानी पियें


दरअसल, स्किन को हेल्दी रखने के लिए उसे अंदर से हाइड्रेट रखना बेहद ज़रूरी है. इसके लिए ज़रूरत है कि आप भरपूर पानी पियें। सिर्फ पानी ही नहीं आप अपनी डाइट में नेचुरल जूस भी शामिल कर सकते है. जूस, नारियल पानी आपकी त्वचा में अंदर से निखार लाते है.

2) मॉइश्चराइजर है ज़रूरी

ड्राई स्किन बहुत ही जल्दी बेजान दिखने लग जाती है. इसके लिए आपको अपनी स्किन के अकॉर्डिंग मॉइस्चराइजर क्रीम लगाने की आवश्यकता होती है। यदि आप वर्किंग है तो अपने साथ हैंड क्रीम या फिर नारियल तेल रखें और टाइम मिलने पर यूज़ करें। फेसवाश या हैंडवाश करने के बाद अपनी स्किन पर मॉइस्चराइजर क्रीम लगाना न भूले।

3) सॉफ्ट प्रोडक्ट्स यूज करें

अगर आप दिन-भर एसी में काम करते हैं, तो हैवी एंड परफ्यूमड लोशन और केमिकल युक्त क्रीम यूज़ करने से बचे. दरअसल, यह आपकी त्वचा को डल बना देता है. स्किन केयर के लिए सॉफ्ट प्रोडक्ट्स जो स्किन पर हार्श न हो केवल उनका इस्तेमाल करे. इससे स्किन को एसी की एलर्जी से बचाया जा सकता है।

​4) हो सकता है हेयर फॉल

एसी में रहने से स्किन और बालों से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। आपके बालों की शाइन ख़त्म हो सकती है और बालों में ड्राइनेस की समस्या देखने को मिल सकती है. इससे बचने के लिए आपको ऑयलिंग और डीप कंडीशनिंग का सहारा लेना चाहिए। अगर आपके बजट में हो तो आप वीक में या 15 दिन में हेयर स्पा और हेड मसाज भी ले सकते है.

साथ ही त्वचा के लिए आप नेचुरल तरीका यानी फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते है और लगातार एसी में काम करने से बचें।
बीच-बीच में ब्रेक लेना बेहद जरूरी है. इन बातों का ध्यान रखे.

सूचना: यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी के लिए है। इसको किसी तरीके से इलाज न समझे और किसी भी समस्या का बेहतर विकल्प एक डॉक्टर होता है.

यह भी पढ़ें:

बॉलीवुड की ग्लैमरस एक्ट्रेसेस जो बिना मेकअप भी लगती है बेहद खूबसूरत……

स्टीम/सॉना बाथ के फायदे और नुकसान Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर