नई दिल्ली: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान का सेहत का ख्याल रखना बेहद मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं. कई बार हम जानबूझकर अपनी परेशानियों को बढ़ाते रहते हैं जो हमारे भविष्य के लिए काफी नुकसानदायक होती है. ऐसे में आजकल जो सबसे ज्यादा समस्या देखने को मिल रही है उनमें एक पीठ दर्द भी शामिल है. दरअसल पीठ के दर्द को ठीक करने के लिए सबसे जरूरी है कुछ चीजों से परहेज. आइए आज आपको बताते हैं पीठ के दर्द को दूर करने का रामबाण इलाज.

पीठ के दर्द के दौरान बहुत अधिक मानसिक दबाव, तनाव, चिन्ता और थकावट से बचना बेहतर रहता है. दरअसल इसके कारण पीठ की मांसपेशियों में तनाव होता है जो पीठ दर्द का सबसे बड़ा कारण होता है. वहीं दर्द से बचने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव ज्यादा जरूरी है. जैसे की हमेशा सीधे बैठने और चलने की कोशिश करें. इसके साथ ही पीठ के दर्द की स्थिति में किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने से बचें.

वहीं पीठ के दर्द के दौरान अपना ज्यादा समय कुर्सी पर बैठकर न बिताएं. थोड़े समय के अंतराल में हल्का सा टहलना काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ पीठ के दर्द में सबसे ज्यादा जरूरी है वजन उठाने से परहेज. दर्द की स्थिति में भारी वस्तुओं को न उठाएं. वहीं दूसरी तरफ अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें. अपने रोज के खाने में मछली, हरी सब्जियां, मोटा अनाज, तिल को शामिल करें. इसके साथ ही कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध, अंडा और का सेवन करें.

गर्मियों में AC की ठंडक है खतरनाक, जोड़ो के दर्द से लेकर इन बिमारियों के हो सकते हैं शिकार

सड़क किनारे पड़े बुजुर्ग को नशेड़ी समझते रहे लोग, तड़पकर गई जान

लड़कियों की हंसी के पीछे छुपा होता है उनका स्वभाव, जानिए कैसे?

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App