लाइफस्टाइल

नई दिल्ली: काफी अफ़सोस की बात है कि जिन गलतियों के बारे में हमे ज़रा भी खबर नहीं होती वो कई बार हमारे लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है. अगर टाइम रहते हमने इन आदतों को नहीं बदला तो आगे चलके ये हमारे हेल्थ को ख़राब करेंगी। आज हम आपको खाने से जुड़ी 10 ज़रूरी बातें बताने जा रहे है जिसका आपको खास ख्याल रखना चाहिए।

डाइट से जुड़ी 7 बातें जो आमतौर पर लोग नज़रअंदाज़ कर देते है:

1. भूख पर कन्ट्रोल


टेस्ट के लिए खाना खाना कोई बुरी बात नहीं है. लेकिन हमेशा ऐसा करने से बचना चाहिए। ज़रा सी भूख लगने पर कुछ भी न खाएं। इसमें केवल हेल्दी खाने का सेवन करें। हर वक़्त कुछ न कुछ कहते रहने से शरीर टॉक्सिक हो जाता है.

2. डाइट चार्ट


कभी भी डाइट चार्ट को ज़्यादा स्ट्रिक्ट न रखें। अगर आपके डाइटिशियन ऐसा करने के लिए आपको सजेस्ट करते है तो उन्हें समझाएं कि ऐसा करना एकमात्र सॉल्यूशन नहीं है. डाइट को हमेशा बैलेंस रखे. कहा भी गया है कि बैलेंस डाइट आपके शरीर के लिए कितना ज़रूरी है.

3. फैट से बिलकुल दूरी


कई लोगो को लगता है फैट हमारे शरीर के लिए बुरा होता है. लेकिन आपको बता दें, ज़्यादा मात्रा में फैट कंसयूम करना शरीर के लिए हानिकारक होता है. नाकि गुड फैट का सेवन करना। बादाम और ओलिव आयल में जो फैट होता है वो हमारे हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

4. शुगर बंद कर देना


शुगर शरीर के लिए हानिकारक जरूर है, लेकिन इसे बिलकुल छोड़ देना भी उतना ही खराब है. ऐसा करने से हमारे अंदर मीठा खाने की क्रेविंग होगी, जो और भी नुकसानदायक है. इसलिए अगर आपको शुगर से कोई एलर्जी नहीं है तो बेवजह शुगर खाना बंद न करे.

5 . मिडनाइट फूड


बहुत सारे लोगो को देर रात तक जागना पसंद होता है. हम आपको जल्दी सोने के लिए तो नहीं बोलेंगे लेकिन ऐसे में जब भी आपको भूख लगे तो स्नैक्स और कोल्ड ड्रिंक पीने की बजाये नेचुरल हेल्दी स्नैक्स ले. आप बादाम, सलाद, सैंडविच, फल या जूस आदि ले सकते है.

6. ताजे खाने से परहेज


ज़्यादातर लोग फ्तेभर की फल-सब्जियों का स्टॉक लाकर फ्रिज में स्टोर कर लेते है. दरअसल, पेड़-पौधों से फल-सब्जियों के टूटने के बाद से ही इनकी न्यूट्रिएंट वैल्यू कम होने लगती है, इसलिए सब्ज़िया ताज़ा ख़रीदे और यूज़ करे.

7. एक ही टाइप की चीजें


अपने डाइट में वैराइटी होनी बहुत इम्पोर्टेन्ट है. हमारे शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व और मिनरल्स की ज़रूरत होती है जो कि सेम फुड से मिल पाना नामुमकिन है. इसलिए अपनी डाइट में अलग-अलग तरह की चीजें शामिल करें.

यह भी पढ़ें:

उर्फी ने पहनी एयरपोर्ट पर ब्रा, लोग बोले ये क्या है……?

भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा ने शॉर्ट ड्रेस में फ्लॉन्ट किया अपना हॉट फिगर, यूजर ने कर दी सनी लियोन से तुलना

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर