Thursday, August 11, 2022

क्या आप भी है चाय पीने के शौकीन, कहीं वजन न बढ़ जाए, रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली: सुबह उठकर चाय पीना ज्यादातर लोगों के पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है. इतना ही नहीं, हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआच एक कप चाय से करते हैं. यह आपको पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस कराता है. वहीं कुछ लोग तो दिन में 4 से 5 कप चाय पी लेते हैं. लेकिन आपने हमेशा सुना होगा कि फिट रहने के लिए आपको चाय से बचने की सलाह दी जाती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध वाली चाय पीने से वजन बढ़ता है. लेकिन इस बात में कितनी हकीकत है यह किसी को नहीं पता. ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कि चाय पीने से वजन बढ़ता है या नहीं. चलिए जानते हैं.

चाय पीने से वजन बढ़ता है?

चाय से वजन का बढ़ना उसमें इस्तेमाल करने वाली चीज पर निर्भर करता है. ये बात कौन नहीं जनता कि चाय बनाने में दूध और चीनी का प्रयोग किया जाता है. क्योंकि बिना इसके चाय अधूरी है. लेकिन ऐसे में ये बात भी पता होनी चाहिए कि यह दोनों ही सामग्री वजन बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान देती हैं. वहीं अगर आप ज्यादा क्रीम वाले दूध की चाय पीते हैं तो यह भी शरीर में फैट और वजन बढ़ाता है. बताते चलें, अगर आप आप सामान्य दूध वाली चाय में आधा चम्मच चीनी डालकर रोजाना चाय पीते हैं तो इससे आपका वजन साल में एक किलो तक बढ़ सकता है.

चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें-

आप चाय में चीनी का इस्तेमाल न करें या बहुत कम करें. साथ ही आप चाय में शहद, गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप चाय के शौकीन हैं और चाय नहीं छोड़ सकते हैं तो आप चाय में लो क्रीम मिल्क का प्रयोग करें. इसके अलावा चाय में मिल्क पाउडर से बचें.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news