Tuesday, December 6, 2022

स्किन पर ऐसे लगाएं Aloe Vera! दूध जैसा चमक उठेगा चेहरा

Aloe vera: एलोवेरा (Aloe vera) में कई सारे चमत्कारी गुण पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल चेहरे और बालों को चमकदार व मुलायम बनाने के लिए किया जाता है. कई सारे लोग एलोवेरा (Aloe vera) का जूस भी पीते हैं. चूँकि इसका स्वाद कड़वा होता है तो लोग इसे पीने से घबराते हैं.

 

त्वचा के लिए फायदेमंद है एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा (Aloe vera) का इस्तेमाल चेहरे पर लगाने के लिए भी किया जाता है. इसे हेयर मास्क के तौर पर बालों को मुलायम करने के लिए भी लगाया जाता है. आइये इस खबर में जानते हैं कि आप और किन तरीकों से एलोवेरा (Aloe vera) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

• क्लींजर

अपने चेहरे को हर कोई पिंपल फ्री रखना चाहता है. इसके लिए आपने चेहरे की सही से सफाई करना बेहद जरूरी है. अपने चेहरे को क्लीन करने के लिए आप एलोवेरा का पल्प लें और इससे अपने चेहरे पर अच्छे तरीके से मसाज करें। फिर आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. एलोवेरा (Aloe vera) आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

 

 

• मेकअप रिमूवर की तरह

 

आज के समय में हर कोई मेकअप करता है. लेकिन मेकअप के बाद उसे ठीक से हटाया भी जरूरी है. ऐसे में आप रात में सोते समय एलोवेरा (Aloe vera) की मदद से चेहरे का मेकअप क्लीन कर सकते हैं. एलोवेरा नैचुरल मेकअप रिमूवर की तरह ही आपकी स्किन को क्लियर बनाने का काम करता है.

 

 

• टोनर

बाजार में कई सारे टोनर मिल जाते हैं लेकिन अगर आप केमिकल युक्त टोनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा (Aloe vera) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप थोड़े से एलोवेरा पल्प को ठंडे पानी में मिला कर ग्राइंड कर लें. अब इसे एक स्प्रे बोतल में भर कर इस्तेमाल करें।

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें

 

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

Latest news