नई दिल्ली: आज पूरे देश में अक्षय तृतीया पूरे देश में हर्ष उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. हिन्दू मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन कहा जाता है कि सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत होती है. आज ही के दिन मां मातंगी देवी और भगवान परशुराम का अवतरण हुए था. इस खास दिन पर भी भगवान भगवान विष्णु ने हयग्रीव और नर-नारायण का अवतार लिया था. इस दिन को भारतीय संस्कृति में बेहद ही खास माना गया है. इस खास दिन किसी भी नए काम को शुरु करने से अवश्य लाभ मिलता है. कहा जाता है कि इस खास दिन अगर आप गोल्ड खरीदते हैं तो इस दिन काफी लाभ मिलता है.

अक्षय तृतीया को चंद्र माह वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान गणेश ने इस दिन महर्षि वेद व्यास द्वारा लिखित सबसे बड़े हिंदू महाकाव्य महाभारत को लिखना शुरू किया था.

अक्षय तृतीया के दिन विशेष पूजा अर्चना – पूजा का मुहूर्त का समय सुबह सूर्योदय से लेकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक तय किया है. हर शहर में सूर्योदय का समय अलग-अलग रहेगा.

अक्षय तृतीया के दिन चन्द्रमा अपने उच्च प्रभाव में हाता हैं और इस समय उनका तेज सभी को प्रभावित करता है और सभी के जीवन में प्रकाश लाता है. इसलिए इस खास दिन को हर्षउल्लास के सात मनाया जाता है.

अक्षय तृतीया के दिन कोई भी समान और मांगलिक कार्यों को करने का समय 2 बजकर 16 मिनट रखा गया है. यानी अगर आपर इस समय के अनुसार कोई भी समान खरीदेंगे तो वह काफी शुभ होगा.

ऐसा माना जाता है कि इस दिन किए गए दान और शुभ अनुष्ठानों का लंबे समय तक प्रभाव रहता है. इस दिन को किसी ज्योतिषी की सलाह के बिना किसी के द्वारा शुभ अनुष्ठान करने के लिए चुना जा सकता है. कोई भी व्यक्ति जो इस दिन भगवान विष्णु की भक्ति और समर्पण के साथ पूजा करता है, उसे सातवा बंदूक यानी सत्यता और धार्मिकता प्राप्त होती है. अक्षय तृतीया को सोना, आभूषण, आभूषण, चांदी और बर्तन खरीदने के लिए भी शुभ माना जाता है.

CISCE ICSE Results 2019 declared: सीआईएससीई आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक @cisce.org

CISCE ICSE Class 10th Results 2019: आईसीएसई 10वीं 2019 रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक @cisce.org

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App