नई दिल्ली: HIV के इलाज को लेकर अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसा कैप्सूल तैयार किया है जिसे पूरे सप्ताह में सिर्फ एक बार लिया जाएगा और मरीज को इसके अलावा कोई दूसरी दवाई लेने की जरूरत नहीं होगी. दरअसल, HIV वायरस से लड़ने के लिए दवाओं को समय पर लेना जरूरी बताया जाता है ऐसे में कई मरीज इसका ठीक से पालन नहीं कर पाते हैं. हालांकि, HIV से लड़ने वाला इस कैप्सूल से लोगों को राहत पहुंचेगी क्योंकि यह सिर्फ सप्ताह में एक बार ही लेना होगा.

गौरतलब है कि अमेरिका के मैसचूसिट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MIT) के अनुसंधानकर्ताओं ने इस बेहद उपयोगी इस कैप्सूल को बनाया है. कैप्सूल को इस हिसाब से बनाया गया है कि एचआईवी पॉसिटिव मरीज कैप्सूल को सप्ताह में सिर्फ एक बार खाएं जिससे उसके ईलाज में कोई कमी नहीं रहे और वह शख्स ज्यादा दवाओं के सेवन से दूर रहे. इसके साथ ही अनुसंधानकर्ताओं यह भी बताया है कि यह कैप्सूल केवल HIV के इलाज के लिए बेहतर ही नहीं बल्कि उन लोगों के लिए बेहतर हैं जिनके शरीर में HIV से संक्रमित होने का ज्यादा खतरा है.

विमेंस अस्पताल के बॉयोमेडिकल इंजिनियर जियोवान्नी त्रावेरसो और एमआईटी के एक अनुसंधानकर्ता के मुताबिक, HIV के उपचार में सबसे ज्यादा जरूरी है समय से दवाई लेना अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो वह एचआईवी के इलाज में बाधा डल जाती है. लेकिन अब इस कैप्सूल से मरीजों को काफी राहत पहुंचेगी. बता दें एचआईवी का रामबाण इलाज बताए जा रहे इस कैप्सूल की बनावट एक छह कोनों वाले सितारे जैसी है. कैप्सूल के सभी कोनों में दवा भरकर फिर उन्हें अंदर की तरफ मोड़कर बंद किया जा सकता है. कैप्सूल खाने के बाद इन कोनों से धीरे-धीरे दवाई बाहर आती रहती है.

सर्दियों में गर्म पानी के नहाने से हो सकते है ये नुकसान

मूंगदाल हलवा खाने के शौकीन हैं तो बाहर क्यों जाना, घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट हलवा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App