नई दिल्ली. रोजाना की दौड़ भाग और टेंशन के बीच गुस्सा और चि़ड़चिड़ापन एक स्वाभाविक लक्षण है. हालांकि अपने लाइफस्टाइल में थोड़े से सुधार के बाद आप अपने गुस्से पर बखूबी काबू पा सकते हैं. गुस्से में हमारी बॉडी से बर्बाद होने वाली एनर्जी को आप इन तरीकों को अपनाकर बेहतर कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 
गुस्सा आए तो क्या करे :
 
अपना मनपसंद काम करे
जब आपको गुस्सा आए उस समय बिल्कुल चुप रहें और अपने आपको उस काम में व्यस्त रखें जो आपको बेहद पसंद हो और जिसे करने में खुशी मिलती हो. जैसे-म्यूजिक सुनना, गाने गुनगुना, मूवी देखना, घूमने निकल जाना, दोस्तों से बातें करना.
 
अपने पसंद के गाने सुनें
गुस्से के दौरान अपने मूड को ठिक करने लिए म्यूजिक एक सबसे अच्छा उपाए है. इस दौरान आप कॉमेडी फिल्म देखें या अच्छी किताबें भी पढ़ सकते है इन सब से गुस्सा शांत करने में मदद मिलती है.
 
माफ करना सीखें
कुछ लोग ऐसे होते है जो दूसरे की गलती को जल्दी माफ नहीं कर पाते जिसकी वजह से उनके अंदर दिन पर दिन गुस्सा बढ़ते जाता है और वह इससे अपना ही नुकसान कर बैठते हैं इसलिए सबसे जरूरी है दूसरे के गलती को माफ करना सीखें. और बात को आगे न बढ़ते हुए उस प्रॉब्लम को वहीं खत्म करें.
 
मूड खराब के दौरान खूब खाए और अच्छा खाए
कुछ लोग मूड खराब के दौरान न ठीक से खाते हैं और न सोते हैं. ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है और आप बीमार भी पड़ सकते हैं. इसलिए इस दौरान आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि अच्छे से अच्छा खाना खाए और अच्छी नींद लें.
 
मीठा ज़रूर खाए
मूड खराब में मीठा तुरंत हेल्प करता है चाहे वह चॉकलेट, मिठाइ या चीनी ही क्यों न हो.