नई दिल्ली. मोटापा हजारों बीमारियों का घर है. ज्यादा खाने और ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहने से मोटापा बढ़ता है. मोटापे के कारण व्यक्ति वक्त से पहले ही टायबिटीज, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों के फेरे में आ जाता है, जिसके बाद इन बीमारियों से निजात पाना मुश्किल हो जाता है. 
 
अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो आप इसे थोड़ी मेहनत करके कम कर सकते हैं. जर्नल मायो क्लीनिक में छपे एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि दिन में करीब 6 घंटे तक खड़े रहने से 32 फीसदी तक मोटापा कम होता है. 
 
अमेरिकन कैंसर सासायटी के केरेम शुवल की एक रिसर्च टीम ने 2010 से 2015 के बीच 7,000 से ज्यादा वयस्कों पर मोटापे और मेटाबॉलिज़्म के खतरे और खड़े रहने की आदत के बीच संबंध का रिसर्च किया. इसमें पाया गया कि पुरुषों में दिन में छह घंटे खड़े रहने से मोटापा होने में 32 प्रतिशत तक की कमी पाई गई.
 
वहीं महिलाओं में दिन के आधे या तीन-चौथाई समय तक खड़े रहने का संबंध पेट के मोटापे की संभावना में क्रमश: 35 , 47 और 57 प्रतिशत कमी के रूप में देखा गया.
IANS
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App