नई दिल्ली. शादीशुदा जोड़ों खासकर जिनकी अरेंज मैरिज हुई हो के लिए ऐसी जगह की जरुरत होती है जहां वे अपने साथी को समझ सकें और उसके साथ सुकून के पल बिता सकें. हरी-भरी घाटियां, चमचमाती झीलें, ऊंचे पहाड़, प्रकृतिक हवाएं और समुन्द्र की लहरों से आपका हनीमून यादगार बन जाता है. हनीमून के लिए भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो आप के लिए ख़ास है. ऐसे ही कुछ स्थानों के बारे में हम बता रहे हैं.
 
गोआ
पूरे भारत में नए शादीशुदा जोड़ों के लिए गोआ बेहतरीन जगह है. सूरज की धरती, रेत और समुद्र का मेल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. पूरी दुनिया से जोड़े यहां घूमने और साथ समय बिताने आते हैं. समुद्री किनारा, सुंदर दृश्य, बेहतरीन मौसम और ढेर सारी मस्ती हर पल को बेहद रोमांटिक बना देते हैं.
 
कुर्ग
दक्षिणी भारत का कुर्ग छोटा सा खूबसूरत शहर है. इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. कॉफी की तरोताजा कर देने वाली खुशबू, नारंगी रंग के बाग और कई एकड़ तक फैली हरियाली हनीमून जोड़े के लिए बेहतरीन जगह है.
 
नैनीताल
उत्तराखंड का नैनीताल रोमांटिक हिल स्टेशन है. यह जोड़ों के लिए बेहतरीन जगह है. मनमोहक झीलें, खूबसूरत दृश्य, बोट राइड्स और सुखद मौसम नैनीताल को और भी रोमांटिक बना देते हैं.
 
शिमला
हिमाचल प्रदेश का शिमला नवविवाहितों को हमेशा से आकर्षित करता आया है. दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी से निजात पाने के लिए यह बेहतरीन जगह है. शिमला बेहद शांत स्वच्छ और प्राकृतिक खूबसूरती से भरा पड़ा है.
 
ऊटी
नीलगिरी पहाडिय़ों में बसा तमिलनाडु का ऊटी बेहतरीन हिल स्टेशनों में से एक है. रोमांटिक जगहों में ऊटी सबसे बेहतर शहर माना जाता है. यहां का बोटेनिकल गार्डन, रोज गार्डन, ऊटी झील और डोडाबेटा चोटी इस जगह में और रोमांच भर देते हैं.
 
दार्जीलिंग
सुंदर हिल स्टेशनों में दार्जीलिंग बेहतर विकल्प है. यह आपके हनीमून को यादगार बना देगा. कई एकड़ में फैले चाय के बागान और बर्फीला मौसम यहां बिताएं आपके लमहों को अविस्मरणीय बना देगा.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App