नई दिल्ली. अगर आपको दिल की कोई भी बीमारी है या आपको मांसपेशियों में खिचाव की शिकायत रहती है तो आपके लिए चुकंदर का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है. एक शोध से ये बात सामने आई है. चुकंदर का जूस दिल के मरीजों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

जर्नल ‘सकुर्लेशन हार्ट फेल्यर’ में छपे शोध के नतीजों के मुताबिक शोधकर्ताओं का कहना है कि चुकंदर के जूस में नाइट्रेट की ज्यादा मात्रा होने से मांसपेशियों में सुधार होता है. सेंट लुईस के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के उप अध्यापक लिंडा पीटरसन के मुताबिक, “ये एक छोटा सा अध्ययन है, लेकिन इस अध्ययन से हमें पता चला है कि चुकंदर का जूस पीने के दो घंटे बाद मरीजों की मांसपेशियों में बहुत सुधार आया है.

शोधकर्ताओं ने ये भी बताया कि इस शोध से दिल की गति और रक्तचाप में गिरावट जैसा कोई साइड इफेक्ट महसूस नहीं हुआ, जो दिल के मरीजों के लिए जरूरी है. चुकंदर का जूस पीने के दो घंटों के बाद रोगियों ने खुद भी माना है कि उनकी जूस पीने से उनकी मांसपेशियां की ताकत 13 फीसदी बढ़ी हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App