नई दिल्ली. सुंदर दिखने की चाह हर किसी में होती है. आंखों की सुंदरता इंसान के चेहरे को और भी अट्रेक्टिव बनाती हैं, लेकिन आखों के नीचे कालापन सारी आपका दिल तोड़ देता है. आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल आजकल आम बात है. महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है और इसकी अहम वजह भागदौड़ की दिनचर्या है, जिसमें आराम नहीं है. इसे आप उसे मेकअप की मदद से छुपा तो सकते हैं, लेकिन सिर्फ कुछ वक्त के लिए. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इस काले घेरों को हटाने के कुछ आसान टिप्स.

अपनाएं ये आसान टिप्स
आखों के नीचे काले घेरे की समस्या किसी को भी हो सकती है, चाहे वो पुरूष हो यह महिला. इसके पीछे कई कारण होते हैं, जैसे कि यह अनिवांशिक हो सकता है या फिर कई थकावट और अच्छी नींद न लेने की वजह से हो जाते हैं. लेकिन इन आसान टिप्स से आप अपने काले घेरे यानि डार्क सर्कल को पूरी तरह से हटा सकते हैं…

1. डार्क सर्कल्स को खत्म करने के लिए आप कुकुम्बर यानि खीरे का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसे कुकुम्बर थैरेपी कहते हैं. इसमें खीरे के टुकड़ों को अपने आखों के ऊपर रखें और कुछ देर तक आंख बंद करके इसे डार्क सर्कल्स में धीरे – धीरे घुमाएं. ऐसा रोज करें इससे आपके काले घेरे हट जाएंगे.

2. डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए यूज किए गए टी – बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसमें मौजूद टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और कालेपन को कम करता है.

3. इसके अलावा 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर उसमें हल्दी पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं.

4. संतरे या गाजर का रस भी डार्क सर्कल्स पर ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें संतरे या गाजर का रस निकालकर उसमें रूई भिंगोकर अपनी आंखों पर रखें. ऐसा करने से डार्क सर्कल बहुत कम हो जाएगा.

5. रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, 4 बूंद आरेंज ऑयल और दो बूंद शहद मिक्स करके पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट के अपनी उंगलियों से आंखों के चारों ओर मालिश करें.

6. डार्क सर्कल होने का सबसे बड़ा कारण अच्छी नींद न लेना होता है, इसलिए जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें, इससे न सिर्फ आपके डार्क सर्कल्स कम होंगे बल्कि सेहत भी सही रहता है और आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करते हैं.

सिर्फ 15 दिन में आपका पेट कम करेगा ये घरेलू उपाय, मोटापा भी होगा गायब

अनार के दानें वाकई हैं सेहत के लिए असरदार, कैंसर सहित इन बड़ी बीमारियों से मिलेगी निजात

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App