लंदन. यौन संबंध बनाने के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने का दबाव भी लोगों को यौन संबंध से दूर कर सकता है. एक दिलचस्प अध्ययन में यह बात सामने आई है. ब्रिटिश रिलेशनशिप चैरिटी ने छह हजार वयस्कों पर अध्ययन किया, जिसके बाद यह पाया कि केवल 45 फीसदी लोग ही अपने यौन जीवन से संतुष्ट हैं, जबकि 51 फीसदी लोगों ने कहा कि वे बीते एक महीने से यौन संबंधों से दूर हैं.

डेली मेल की एक रपट में रिलेट इंस्टीट्यूट में साइकोसेक्सुअल थेरेपिस्ट तथा व्याख्याता केट कैंपबेल के हवाले से कहा गया, “यौन संबंध निश्चित तौर पर निराशाजनक नहीं होना चाहिए. कई कारण हैं, जो आपको ऐसी परिस्थितियों में ला सकते हैं, जिससे आप खुशहाल सेक्स जीवन का आनंद उठा सकते हैं.”

उन्होंने कहा, “एक संतुष्ट यौन जीवन पाने का तरीका हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है, इसलिए इसे कैसे पाना है, यह सबसे बड़ा सवाल है.”
द रिलेट गाइड टू सेक्स एंड इंटीमेसी की लेखिका कैंपबेल ने कहा, “यह बेहद दुखद है कि बहुत कम लोग अपने सेक्स जीवन से संतुष्ट हैं और खुद पर सेक्स के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन का दबाव डालते हैं.”
लेखिका ने मश्विरा देते हुए कहा, “सेक्स जीवन में सुधार लाने का पहला उपाय ईमानदारी से उस बारे में बातचीत करना है कि वास्तव में आप सेक्स जीवन से चाहते क्या हैं.”-IANS

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App