हरारे. विदेशी टूरिस्टों का खास आकर्षण अमेरिका के हवांगे नेशनल पार्क में रह रहे 13 साल के शेर का क्रूर तरीके से शिकार करने के चलते अमेरिका के मशहूर डेंटिस्ट को जबरदस्त आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. सेसिल नाम के इस ‘बेहद पसंदीदा’ शेर के शिकारी को इसलिए भी लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है क्योंकि सेसिल की मौत 40 घंटों बाद गोली मारने से हुई और वह तड़प-तड़प कर मरा.

गोली से पहले मारा था तीर 
शिकार करने वाले डेंटिस्ट ने पहले इस शेर को प्रलोभन देकर बाउंड्री से बाहर बुलाया और फिर मार दिया. इसे मारने के लिए उस रात उसने एक मरे हुए जानवर को अपनी गाड़ी से बांध दिया और सेसिल के रहने वाले इलाके में ले गया. शिकार करने वाले पेशे से डेंटिस्ट पामर ने सेसिल पर तीर चलाया लेकिन इससे वह मरा नहीं. फिर उसे 40 घंटे की दौड़ धूप के बाद कहीं ढूंढ गया और गोली मार दी गई. यह भी कहा जा रहा है कि उसका सिर काट दिया गया है जोकि कहीं नहीं मिला है। जिम्बाब्वे पार्क्स अथॉरिटी ने एक स्टेटमेंट जारी करके इस शिकार को गैर कानूनी कर दिया.

शिकारी डेंटिस्ट बोला गलती हो गयी 
पामर नामक यह डेंटिस्ट मिनोसोटा का अनुभवी शिकारी माना जाता है जो अमेरिका के शिकार के शौकीनों के बीच धनुष से बाण चलाकर निशाना साधने में पारंगत माना जाता है. वह कई बड़े जानवरों जैसे तेंदुआ, जंगली भैंसों का शिकार करता रहा है. पामर का कहना है कि उसने स्थानीय प्रफेशनल गाइड्स पर यह छोड़ा हुआ था कि जो शिकार भी वह करने जा रहा है, वह पूरी तरह से कानूनी दायरे के अंतर्गत आता हो. उसने स्टटेमेंट जारी करके अपने हाथों शेर की मौत पर अफसोस जताया है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App