नई दिल्ली: शादी का नाम सुनते ही अलग सा एहसास होना आम बात है लेकिन आपकी शादी अरैंज मैरेज करने जा रहै है तो कुछ जरूरी टिप्स का जरूर ध्यान में रखें. शादी के बाद पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार का अहसास होना जरूरी है.
 
मैरेज चाहे अरेंज हो या लव, फर्स्ट नाइट का एक्साइटमेंट एक-सा ही होता है. यहां बताए गए कुछ टिप्स के जरिए आप अपनी इस रात को बेहद खूबसूरत और यादगार बना सकते हैं.
 
एक्साइटमेंट्स पर कंट्रोल रखें
अपने एक्साइटमेंट्स पर कंट्रोल रखते हुए बातचीत से शुरुआत करें. इस दौरान एक-दूसरे की पसंद नापसंद और के बारे में पूछ सकते हैं. ध्यान रखें, इस दौरान सिर्फ बातचीत करनी है. तर्क-वितर्क के स्तर तक न पहुंचें.
 
रात को यादगार बनाने की पूरी कोशिस करें
शादी की पहली रात को यादगार बनाने का यह सबसे बेहतर और आसान तरीका है. ऐसा गिफ्ट साथी जीवनभर संभालकर रखता है. आप दुल्हन हैं, तो यह न सोचें कि गिफ्ट देना केवल दूल्हे का काम है. आप भी कोई गिफ्ट जरूर खरीदें.
 
रूम डेकोरेशन को लेकर अपने साथी की पसंद के बारे में जानें
बेशक, यह दूल्हे के हिस्से का काम है. लेकिन आजकल शादी के पहले ही भावी दूल्हा-दुल्हन के बीच फोन टॉक और बातचीत होने लगती है. तो पहले ही रूम डेकोरेशन को लेकर अपने साथी की पसंद-नापसंद के बारे में जानें. इसी को ध्यान में रखते हुए रूम जरूर डेकोरेट कराएं. फिर सजा हुआ रूम आपका मूड लाइट और रोमांटिक बनाने का काम करेगा.
 
परफ्यूम का यूज रूम में जरूर करें
रूम डेकोरेशन के बाद बेशक इत्र छिड़का गया होगा या कमरा फूलों की खुशबू से महक रहा होगा. फिर भी कई घंटे पहले सजाने के कारण फूलों से खुशबू कम हो जाती है. इसलिए लाइट परफ्यूम का प्रयोग रूम में करें. खासकर पिलो एरिया के पास.
 
लाइट ऐंड म्यूजिक
जब कुछ समझ नहीं आए तो म्यूजिक का सहारा लें. मसलन, आप किसी रोमांटिक सॉन्ग के साथ भी बातचीत और ऐक्ट की शुरुआत कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान लाइटिंग का खास खयाल रखें.
 
स्पेशल लाइटिंग का इंतजाम करें
लाइट बहुत तेज न हों और न ही एकदम डल. आप अपने रूम के लिए टिन्नी लाइट या एक से अधिक नाइट ब्लब का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि मार्केट में स्टाइलिश झूमर और साइड लैंप का ऑप्शन भी मौजूद है. आप अपने रूम के लिए रेड या ऑरेंज कलर की डल लाइटिंग चुन सकते हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर