मुंबई. पीरियड्स यानी मासिक धर्म महिलाओं की जिंदगी का अहम हिस्सा हैं. लेकिन हम इस विषय पर खुलकर बात करने से बचते हैं, मानो यह कोई गुनाह हो. अकसर दोस्तों की शादी या परिवार से जुड़े कार्यक्रम होते रहते हैं, लेकिन मासिक धर्म के कारण हम नहीं जा पाते और सारा कसूर पीरियड्स पर मढ़ देते हैं। अकसर लड़कियां सोचती हैं कि काश, ये जल्दी खत्म हो जाते या फिर कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए पीरियड्स टल जाते, लेकिन यह एक नैचुरल प्रोसेस है जो कभी भी हो सकते हैं। अगर आप उन 5 दिनों की तकलीफों से जल्दी मुक्त होना चाहते है तो यह नैचुरल तरीके आपको अपने पीरियड्स को जल्दी खत्म करने में मदद करेंगे, वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के. आइए जानते है ऐसे ही कुछ आसान और नैचुरल तरीके:

सेक्स से करे दोस्ती
पीरियड्स के दौरान शरीर में थकान और दर्द होता है. लेकिन इस दौरान सेक्स करना आपके लिए काफी मददगार हो सकता है और पीरियड्स के समय होने वाले दर्द से भी आप निजात पा सकती है. हालांकि इन दिनों अपने पार्टनर के साथ शारिरीक संबध बनाने से दोनों पार्टनर्स को इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है. ऐसे में पीरिड्स के आखिरी दिनों में सेक्स संबंध बनाए जा सकते हैं, लेकिन असुरक्षित सेक्स न करें. एक मिथ यह भी है कि पीरिएड्स के दौरान सेक्स करने से महिलाओं में प्रेग्नेंसी के चांस कम होते हैं लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है. इस दौरान यौन संबंध रखने से आपके मासिक धर्म को जल्दी खत्म करने के चक्कर में आपको साइड इफेक्ट हो सकता है क्योंकि आपके गर्भाशय में संकुचन पैदा होता है.

रोजाना एक्सरसाइज करें
अगर आप एक्सरसाइज करना पंसद नहीं करती और जिम जाने से बचती है तो अब से एक्सरसाइज करना शूरू कर दीजिए. एक रिपोर्ट के अनुसार, पीरियड्स के दिनों में रोजाना वर्कआउट करने से आपके मैनुस्‍ट्रल साइकल पर इसका गहरा असर पड़ता है. रोजाना वर्कआउट और जिम करने से आप अपने पीरियड्स के फ्लो को आसान कर सकती है और इन दिनों होने वाले दर्द से आपको आराम मिल सकता है.

टैम्पोन से बचे और सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें
महिलाएं मासिक धर्म के दौरान टैम्पोन के इस्तेमाल से बचे. पीरियड्स के दौरान टैम्पोन का इस्तेमाल करने से इस दौरान आपके रक्त के प्रवाह की अवधि को बढ़ा सकते है. इससे बचने के लिए आप सैनिटरी पैड का उपयोग करें. इस दौरान शरीर से निकलने वाले रक्त प्रवाह को सोक लेती है जो पीरियड्स के दिनों को कम करने में मदद करते है. तो, आप अपने अच्छे सैनिटरी पैड पर भरोसा कर सकते हैं और इससे जल्द छुटकारा पा सकते है.

भारी मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें
Menstrual Cycle Calculator में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, मासिक धर्म के समय यदि आप विटामिन सी को सही मात्रा में लेते हैं, तो यह आपके गर्भाशय के अंदर प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है और आपके गर्भाशय की अंदुरनी परत को कम करने में मदद करता है और आपके मासिक धर्म चक्र को जल्द से जल्द खत्म करने में मदद करेगा. हालांकि, इस दौरान सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारा पानी पीते रहें. यह शरीर में पानी बनाए रखता है और खून की कमी से लड़ने में भी मदद करता है. विटामिन सी की बड़ी मात्रा में लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें लें.

मासिक धर्म के दौरान देश की 62 प्रतिशत महिलाएं इस्तेमाल करती हैं कपड़ा: नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे

जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स, सेक्स पोजीशंस, देखें ये वीडियोज

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर