न्‍यूयॉर्क. फेसबुक पर यह जानना अब बेहद आसान होगा कि आपके किस फेसबुक मित्र ने अपनी फ्रेंड लिस्ट से आपको हटा दिया है. इस मामले में एक नया ऐप आपकी सहायता करेगा. द नेक्स्ट वेब की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन पर काम करने वाला ऐप ‘हू डिलीटेड मी ऑन फेसबुक’ यह बताएगा कि आपके किस दोस्त ने आपको अपनी फ्रेंड लिस्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

दरअसल, फेसबुक पर हर कोई इस समस्या से दो-चार होता है. हमें लगता है कि हमने जिसे अपनी लिस्ट में जोड़ा था, वह अभी भी लिस्ट में मौजूद है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता. फेसबुक पर सर्च करने पर पता चलता है कि फलां मित्र फेसबुक पर तो मौजूद है, लेकिन आपकी लिस्ट से वह निकल चुका है या उसने अपना अकाउंट कुछ समय के लिए डिएक्टिवेट कर लिया है या फेसबुक से स्थायी तौर पर अपना अकाउंट हटा चुका है.

लेकिन इस ऐप की मदद से उपयोगकर्ता को यह तुरंत पता चल जाएगा कि उसके किस मित्र ने उसे अनफ्रेंड किया है. यह सेवा हालांकि फेसबुक प्रदान नहीं करता है. यह ऐप ट्विटर पर मौजूद ‘हू अनफॉलो मी’ की तरह ही यह बताता है कि आपका कौन सा मित्र आपकी फ्रेंड लिस्ट से नदारद हो गया है या क्या उसने अपना अकाउंट डिएक्टिवेट तो नहीं कर लिया है.

एजेंसी 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App