नई दिल्ली : अपने सेक्सुअल रिलेशन को हर कोई अच्छा बनाना चाहता है. इसमें कुछ खास तरीके कारगर हो सकते हैं, जो आपके इनजॉयमेंट को और बढ़ा सकते हैं. इन तरीकों के बारे में हम यहां बता रहे हैं: 
 
1. न्यूयॉर्क में नए शादीशुदा जोड़ों पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक जो कपल एक महीने में रिश्तों से संबंधित पांच फिल्में देखते हैं और उन पर चर्चा करते हैं, उनमें तलाक होने की कम संभावना होती है. 
 
2. एक रिसर्च के मुताबिक जो कपल साथ में नग्नावस्था में और एक-दूसरे के करीब होकर सोते हैं उनका रिश्ता ज्यादा खुशहाल होता है. दूर-दूर सोने वाले कपल के बीच वो गहराई नहीं आ पाती. 
 
3. सोशल मीडिया भी पार्टनर्स के बीच तकरार का कारण बनता है. सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहने से कपल के बीच तनाव हो सकता है. 
 
 
4. शिकागो में स्मेल एंड टेस्ट ट्रीटमेंट एंड रिसर्च फाउंडेशन में विशेषज्ञों की मानें तो खाने की महक महिलाओं की सेक्सुअल इच्छा बढ़ा सकती है. सेब की खुशबू उनकी कामोत्तेजना बढ़ाने में मदद कर सकती है. 
 
5. धूम्रपान करने वाले पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है. यह उनकी पौरुष क्षमता पर असर डालता है. इससे इरेक्शन होने और उसे बनाए रखने में समस्या होती है. 
 
6. अमूमन कहा जाता है कि पुरुषों को महिलाएं लाल रंग के कपड़ों में अच्छी लगती हैं लेकिन अमेरिका की एक यूनिवर्सिर्टी में हुए अध्ययन के मुताबिक पुरुष और महिला एक-दूसरे को क्रिमसन यानी गहरे लाल रंग में देखकर ज्यादा आकर्षित होते हैं. 
 
7. बेडरूम का रंग भी सेक्सुअल इच्छाओं पर असर डालता है. एक सर्वे के मुताबिक बैंगनी रंग में रंगे बेडरूम में कपल ज्यादा एक्साइटेड महसूस करते हैं.
 
 
8. सुबह के समय सेक्स करने से मन और स्वास्थ्य दोनों अच्छे रहते हैं. इस समय पर पुरुषों की क्षमता भी बढ़ जाती है क्योंकि टेस्टोस्टेरोन का स्तर इस दौरान सबसे ज्यादा होता है. 
 
9. रिश्ते के तुरंत बाद बच्चों की प्लानिंग न करें. कुछ समय अपने रिश्ते को भी दें. बच्चा हो जाने से आप एक-दूसरे के साथ ज्यादा वक्त नहीं बिता पाते. नई ​तरह की जिम्मेदारियां आ जाती हैं.
 
10. सिर्फ सेक्स ही नहीं बल्कि किस करने की भी शारीरिक संतुष्टि में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. कई कपल्स का मानना है कि किस करने से अलग तरह का अहसास होता है. ​शोध में ये भी पाया गया है कि स्मूच करना पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए जरूरी है. 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर