नई दिल्ली. दिवाली के बाद से जिस तरह से दिल्ली में प्रदूषण का कहर बढ़ा है, वह किसी जहर से कम नहीं है. इस कोहरा रूपी जहर से सिर में दर्द, आंखों में जलन जैसी समस्याएं हो रही हैं. इस प्रदूषण से सांस संबंधित दिक्कतें भी हो रही हैं, लेकिन कुछ सावधानियां बरतकर आप इस जानलेवा जहर से बच भी सकते हैं.
 
1. वर्कआउट- भले ही आपको रोज वर्कआउट की आदत हो लेकिन इस समय आपको वर्कआउट से बचना होगा, नहीं तो आप बीमार हो सकते हैं. वर्कआउट के समय सांस तेज चलती है. ऐसे में प्रदूषण वाली हवा फेफड़ों में जाने से आपको अस्पताल भी जाना पड़ा सकता है.
 
2. मास्क पहनें- वैसे तो बाजार में कई तरह के मास्क हैं लेकिन इस समय आपको मास्क खरीदने को लेकर भी ऐहतियात बरतनी होगी. प्रदूषण से बचने के लिए एन 95 या पी 100 रेस्पीरेटर का मास्क ही प्रयोग करें. इससे आपको बड़े धूल कणों व ​हानिकारक कणों से बचने में मदद मिलेगी.
 
3. स्मोकिंग न करें- यदि आप स्मोकिंग करते हैं तो इस समय इसका त्याग करें. घर से बाहर जब इतना प्रदूषण है तो ऐसे में स्मोकिंग करना स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है.
 
4. घर में इन चीजों का इस्तेमाल न करें- घर में मोमबत्ती, अंगीठी और आग के पास न बैठें. अपने आस पास सफाई रखें, क्योंकि इनसे निकालने वाला धुंआ आपके लिए हानिकारक है.
 
5. खिड़की-दरवाजे बंद रखें- इस समय फ्रेश हवा का तो सवाल ही नहीं उठता है. इसलिए ​घर के खिड़की दरवाजे बंद ही रखें तो बेहतर होगा.
 
6. फिल्टर लगा एसी करें यूज- वैसे तो इस समय एसी की कोई खास जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी आप यूज करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके एसी में फिल्टर लगा हो ताकि वह बाहर की हवा अंदर न खींचें.