नई दिल्ली. आमतौर पर जब अपकी बेटी पढ़ने में होशियार होती हैं और अच्छे नंबर से पास होती हैं, तब उसे स्कूल या क़ॉलेज में स्कॉलरशिप मिलती है. इतना ही नहीं दुनिया में लगभग सभी देशों में स्कॉलरशिप के लिए मिलते-जुलते नियम हैं. लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि स्कॉलरशिप पाने के लिए लड़कियों का वर्जिन होना जरूरी है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
रिपोर्ट्स के अनुसार, साउथ अफ्रीका के उथूकेला शहर में लड़कियों को स्कॉलरशिप पाने के लिए वर्जिन होना जरूरी है. यहां लड़कियों को स्कॉलरशिप हासिल करने के लिए वर्जिनिटी टेस्ट से गुजरना पड़ता है. इतनी ही नहीं इसके लिए लड़कियों की कोई उम्र निर्धारित नहीं है, बल्कि हर उम्र की लड़की को स्कॉलरशिप पाने के लिए वर्जिनिटी टेस्ट करवाना पड़ता है.
 
खास बात यह है कि अगर कोई भी इस टेस्ट में फेल हो जाता है तो उसे उस लिस्ट से बाहर कर दिया जाता है. इतनी ही नहीं कोई लड़की अगर स्कॉलरशिप दौरान अपनी वर्जिनिटी खो देती है तो उसी वक्त उससे स्कॉलरशिप छीन ली जाएगी.
 
शहर की मेयर ने किया ऐलान
दरअसल, उथूकेला शहर की मेयर ने शहर के स्कूलों और कॉलेजों में केवल वर्जिन लड़कियों को स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया है. इस प्रोसेस के पीछे उनका कहना है कि उनका मकसद एड्स के खतरे को कम करना है.