नई दिल्ली. इस भागती-दौड़ती जिंदगी में स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता. काम के साथ-साथ अगर स्वास्थ्य भी बना रहे, तो चिंताएं कम हो जाती हैं. हमारी व्यस्त जीवनशैली का सबसे ज्यादा असर हमारे खाने-पीने के समय और व्यायाम की आदतों पर पड़ता है, जिसका परिणाम कई बीमारियों और खासकर मोटापे के तौर पर सामने आता है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
ऐसे में अगर दिनभर में पी जाने वाली चाय से ही स्वास्थ्यवर्धक गुण मिल जाएं, तो स्वस्थ्य बने रहना आसान होगा. ग्रीन टी आपके लिए इन समस्याओं का समाधान लेकर आ सकती है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि ग्रीन टी से आपको वजन कम करने के साथ-साथ और भी कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. यहां हम आपको ग्रीन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों की जानकारी दे रहे हैं: 
 
वजन कम होना
ग्रीन टी में मेटाबॉलिज्म होता है. इसमें पाया जाने वाला पॉलीफेनल फैट आॅक्सीडेशन का स्तर बढ़ा देता है और खाने को कैलरीज में बदलने की गति को बढ़ा देता है. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी शरीर में चर्बी घटाने में मदद करती है. इसका असर खासकर की पेट के आसपास के हिस्से पर होता है. 
 
डायबिटीज
ग्रीन टी खाना खाने के बाद ब्लड शुगर के बढ़ने को कम करके ग्लूकोज का स्तर नियमित करने में मदद करती है. यह इंसुलन के स्तर को बढ़ने से रोकती है और चर्बी इकट्ठा नहीं होने देती.
 
 
दिल की बीमारी
वैज्ञानिकों के अनुसार यह रक्त वाहिकाओं की भीतरी सतह पर काम करती है और उन्हें आराम देती है और ब्लड प्रेशर में बदलाव के साथ ढलने में मदद करती है. यह क्लॉट्स बनने देने से भी रोकती है, जो हृयदाघात का प्रमुख कारण बनता है. 
 
कॉलेस्ट्रॉल
ग्रीन टी खून में खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम रती है और खराब से अच्छे कॉलेस्ट्रॉल के अनुपात में सुधार करती है. 
 
 
त्वचा की देखभाल
प्रदूषण और ठीक से आराम न कर पाने का हमारी त्वचा को काफी नुकसान होता है. ग्रीन टी झुर्रियों और बुढ़ापे की निशानियों को कम करने में मदद करती है. ऐसा एंटी-आॅक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गतिविधियों के कारण होता है. कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि ग्रीन टी सूर्य की किरणों से भी त्वचा को बचाने में मदद करती है.