लंदन. ब्रिटेन के एक स्पर्म बैंक में काम करने वाले भारतीय मूल के डॉक्टर ने अनोखा एप लॉन्च किया है. इस एप को वो महिलाएं इस्तेमाल कर सकती हैं जिन्हें बच्चे के लिए किसी स्पर्म डोनर की तलाश है. इस एप के जरिए महिलाएं ऐसे व्यक्ति का स्पर्म ऑडर कर सकती हैं जिसे वह अपने बच्चे का संभावित पिता बनाना चाहती है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
लंदन स्पर्म बैंक में वैज्ञानिक निदेशक के तौर पर काम करने वाले डॉक्टर कमल आहूजा का मानना है कि यह दुनिया में अपनी तरह का पहला और इकलौता एप है. डॉक्टर आहूजा ने द संडे टाइम्स को बताया कि- सभी लेन-देन ऑनलाइन ठीक उसी तरह किए जा सकते हैं जैसे बाकी के काम करते हैं. इससे किसी महिला को अपने घर में रहकर ही स्पर्म डोनेट करने वाले व्यक्ति के चुनाव का मौका मिलता है. इससे उनकी निजता भी बरकरार रहती है और अपनी सुविधा के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. हमें लगता है यह अपने तरीके का पहला एप है. 
 
क्या है नाम
अखबार ने इस एप को ‘ऑर्डर ए डैडी’ नाम दिया है. इस एप के जरिए कोई भी महिला अपनी पसंद का स्पर्म ऑर्डर कर सकती है. एप की खासियत ये है कि इसमें महिला डोनर के बालों या आंखों के रंग, लंबाई जैसी चीजें देखकर बच्चे के संभावित पिता को चुन सकती है. 
 
क्या हैं एप के फायदे
इतना ही नहीं इस एप में वो डोनर के एजुकेशनल डिटेल, जॉब डिटेल उनके व्यक्तित्व के इत्यादि के बारे में पढ़कर भी कंपेयर कर सकती हैं. किसी भी डोनर के नमूने के लिए एप के जरिए 950 पाउंड का भुगतान करना पड़ेगा. इसके बाद स्पर्म की आपूर्ति उस फर्टिलिटी क्लिनिक को कर दी जाएगी जहां पर वो महिला अपना इलाज करा रही है. 
 
माना जाता है कि ब्रिटेन के करीब 50 प्रतिशत IVF क्लिनिक्स ने इस सेवा के इस्तेमाल के लिए अपना रेजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं. ये एप ब्रिटेन में कानूनी वैधता भी पा चुका है.

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर