नई दिल्ली. आमतौर पर तो हरी मिर्च का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन, हरी मिर्च के ऐसे फायदे भी हैं, जो सभी को मालूम नहीं हैं. इसलिए जब भी हरी मिर्च खाएं तो इन फायदों पर भी गौर कर लें.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
रोजाना हरी मिर्च का सेवन करना न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि आपकी त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने में भी फायेदमंद होता है. इसके इस्तेमाल से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. जिन समस्याओं के लिए आप महंगी ब्यूटी क्रीम इस्तेमाल करते हैं उन पर यह तरीका फायदा कर सकता है. नीचे हम बता रहे हैं हरी मिर्च खाने के ऐसे ही लाभों के बारे में: 
 
मुंहासों से छुटकारा
मुंहासों की समस्या से लड़के-लड़कियां सभी परेशान रहते हैं. लेकिन, रोजना मिर्च खाना इसमें आपको फायदा कर सकता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और इससे मंहुओं की समस्या नहीं होती. साथ ही मिर्च खाने से लू भी नहीं लगती.
 
झुर्रियां रोकता है
चहरे पर बुढ़ापे की निशानियां दिखना किसी को पसंद नहीं. ऐसे में हरी मिर्च का सेवन आपके काम आ सकता है. हरी मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोकते हैं. इससे चेहरा और सेहत दोनों स्वस्थ रहते हैं. 
 
बैक्‍टीरियल इंफैक्‍शन रहे दूर
हरी मिर्च में एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर को संक्रमण से दूर रखते हैं. हरी मिर्च को खाने से त्वचा संबंधी रोग नहीं होते.
 
बने रहें जवां
हरी मिर्च में फाइटोन्‍यूट्रियेंट्स होते हैं जो त्वचा को मुंहासों और झुर्रियों से बचाते हैं. रोजाना मिर्च का सेवन करने से आप बुढ़ापे के लक्षणों से बच सकते हैं.