नई दिल्ली. सेक्सुअल लाइफ में प्रॉब्लम हो तो उसका सीधा असर आपकी लाइफ पर पड़ता है. साथ ही आपकी सेक्सुअल लाइफ पर और शरीर पर सीधा प्रभाव पड़ता है. बहुत लोग सेक्स के दौरान जल्दी थक जाते है तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनसे आप अपनी सेक्सुअल एनर्जी बढ़ा सकते हैं और फिट रह सकते हैं.
 
टेंशन से रहे दूर
ऐसे में यदि आप पर किन्हीं कारणों से तनाव अधिक रहता है तो आपको चाहिए कि आप तनाव को नजरअंदाज करने के बजाय तनाव को डील करें. तनाव के कारणों को जानकर उन्हें दूर करने के उपाय करें, बजाय इसके कि आप कोई विकल्प चुनें. आप चाहें तो तनाव से बचने के लिए हेल्दी लाइफ स्टाइल, योगा, मेडीटेशन इत्यादि भी कर सकते हैं.
 
ज्यादा खाना न खाएं
कई बार आपका रोमांस का मूड होता है और एक्साइटमेंट में आप ज्यादा खा लेते हैं तो इससे भी आपकी सेक्स क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आपको सेक्स से तकरीबन एकाध घंटे पहले भोजन करना चाहिए. लेकिन खाना इतना ना खाएं कि इसे पचाना मुश्किल हो जाए. इसीलिए रोमांटिक मूड को बनाए रखने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान दें. 
 
कुछ एक्साइटिंग करें
यदि आपकी सेक्स में रुचि घटती जा रही है या फिर आप ज्यादा कॉन्सन्ट्रेट नहीं कर पाते तो आपको सेक्स से पहले कुछ एक्साइटिंग काम करना चाहिए. आप चाहें तो अपने पार्टनर के साथ शावर बाथ ले सकते हैं. साथ में शॉवर बाथ लेने से आपका एक्साइटमेंट भी बढ़ेगा और आपके रिश्तों में भी ताजगी आएगी. 
 
 पार्टनर का बनाए मूड
आपका सेक्स करने का मन है लेकिन आपका पार्टनर इसके लिए राजी नहीं है तो आपको पार्टनर का मूड बनाना चाहिए. आपको चाहिए कि आप पार्टनर को प्यार करें. धीरे से किस करें, हल्के से पार्टनर को सहलाना शुरू करें. 
 
 डर्टी टॉक करें
यदि आपका पार्टनर सेक्स को बिल्कुल नजरअंदाज करता है तो पार्टनर की सेक्स में रुचि बढ़ाने लिए आपको पार्टनर से डर्टी टॉक करनी चाहिए. आपको चाहिए कि आप पार्टनर से फोनोसेक्स करना शुरू कर दें, फ़ोन पर डर्टी बातें करना शुरू करें. इस से आपके पार्टनर को सेक्स में रुचि बढ़ेगी और आपका पार्टनर आपकी ओर आकर्षित होगा.