नई दिल्ली. सुबह उठते ही गर्म पानी पीने के फायदे तो हम सभी जानते हैं. लेकिन एक अमरेकी स्टडी में पाया गया कि सुबह उठते ही गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीने से फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
हल्दी वाला पानी पीने से खून तो साफ होता ही है साथ ही क्लॉटिंग की आशंका भी घट जाती है. यही नहीं इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और हर्ट को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. ये शरीर के टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है. बॉडी फंक्शन बेहतर होता है और लिवर और किडनी से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी टलता है. ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है. 
 
स्टडी के अनुसार हल्दी में मौजूद करक्यूमिन डाइजेशन में मदद करता है. इससे पेट की बीमारियों को खतरा टलता है. यही नहीं इसके अलावा हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भी कई तरह के फायदे मिलते हैं. आयुर्वेद कहता है कि हल्दी शरीर के वात, पित्त और कफ तीनों तरह दोष को खत्म करती है.  इससे इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही इन्फेक्शन का खतरा भी टलता है.
 
कैसे बनाएं यह पानी
हल्दी वाला पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी गुनगुना करें. इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें. इसे छानकर पी सकते हैं. इसे रेग्युलर सुबह खाली पेट पीएं और स्वस्थ जीवन का आधार बनाएं.