नई दिल्ली. आजकल के लोगों में एनर्जी ड्रिंक की लत काफी देखी जा रही है, लेकिन यह आपके हृदय के लिए कितना खतरनाक है यह आप शायद ही जानते हैं. एनर्जी ड्रिंक में मौजूद कैफीन से आपको हृदय संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
एडिक्शन मेडिसिन की जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकन सोसायटी ऑफ एडिक्शन मेडिसिन (ASAM) का कहना है कि भारी मात्रा में एनर्जी ड्रिंक पीने से आपके हृदय की गति रुक सकती है, हृदय की गति धीमी और तेज हो सकती है, हृदय गति में असमान्य परिवर्तन आदि जैसी कई दिक्कतें भी हो सकती हैं.
 
एनर्जी ड्रिंक की वजह से ही यहां के एक हॉस्पिटल में एक व्यक्ति के उल्टियां करने लगा जिसमें खून देखा गया. बाद में जांच में पता चला कि उसकी हृदय गति 130 बीट प्रति मिनट चल रही थी. मरीज ने डॉक्टरों से बताया कि वह नियमित रूप से एनर्जी ड्रिंक का दो कैन पीता है, जिसमें कैफीन की मात्रा करीब 320 मिलीग्राम पाई जाती है. साथ ही उसने बताया कि वह एनर्जी ड्रिंक के साथ दो बोतल बीयर भी पीता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि एनर्जी ड्रिंक पीने के ऐसे आठ मामले सामने आए हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App