नई दिल्ली. यदि आपको भी लगता है कि आप किसी चीज पर या काम करते वक्त आपका ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है क्योंकि इससे काम में गलतियों के होने की संभावना ज्यादा रहती है. एकाग्रता बढ़ाने के लिए आज हम आपको चार ट्रिक बताएंगे.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
1. काम के बीच में आराम- एक घंटे के काम के बीच में दो बार छोट-छोट ब्रेक लें. रिसर्च के मुताबिक ब्रेक लेने से ध्यान केंद्रित होता है, क्योंकि लगातार काम करने से आपका दिमाग में एक ही बात घूम रही होती है. लेकिन ब्रेक लेने के बाद फिर से काम पर फोकस कर सकते हैं.
 
2. फोन को कुछ समय के लिए बंद करें- वैसे तो फोन आजकल लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी में हुए रिसर्च के मुताबिक काम करते वक्त फोन से अधिक डिस्टर्बेंस होती हैं, क्योंकि फोन पर नोटिफिकेशन्स आते ही रहते हैं. इस दौरान काम में गलतियां भी बहुत होती हैं. इसलिए काम के समय फोन से तौबा ही करें तो बेहतर होगा.
 
3. मल्टीटास्किंग न बनें- यदि आप भी एक ही साथ खाना, टीवी देखना और अखबार पढ़ने जैसे कई सारे काम करते हैं तो इसे फौरन त्याग दें. एक साथ बहुत सारे काम करने का नुकसान यह है कि हमारा दिमाग एक साथ 2 से ज्यादा कामों पर फोकस नहीं कर सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिमाग का वह भाग जिसे मेडियल प्रीफ्रंटल कहते हैं, वह कामों को डिवाइड करता है और वह एक साथ दो ही कामों पर फोकस कर सकता है.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
4. दिमाग को शांत रखें- घर पर खाली समय में शांत रहने की कोशिश करें. साथ ही गहरी सांसें लें और उसके उतार-चढ़ाव पर ध्यान केंद्रित करें. ऐसा आप दिन में कई बार भी कर सकते हैं.