लंदन. अगर आप अपने पुराने स्मार्टफोन से ऊब गए हैं और नया मोबाइल खरीदने से पहले उसे बेचना चाहते हैं तो आपके लिए एक चेतावनी है. वास्तव में आपके पुराने फोन से भी आपके यूजर डेटा चोरी हो सकते हैं.वेबसाइट ‘टेकवीकयूरोप डॉट को डॉट यूके’ के अनुसार, कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए ताजा अध्ययन में पाया गया है कि एंड्रॉयड पर चलने वाले पुराने फोन से उसके पुराने मालिक के डेटा हासिल किए जा सकते हैं.

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि स्मार्टफोन को भले ही पूरी तरह डिस्क एनक्रिप्शन के जरिए सुरक्षित किया गया हो, उसके बावजूद ऐसे डेटा हासिल किए जा सकते हैं. इस शोध में अध्ययनकर्ताओं ने एंड्रॉयड पर चलने वाले पांच कंपनियों के 21 पुराने स्मार्टफोन का परीक्षण किया, जिनके सारे डेटा फैक्टरी रीसेट सेटिंग द्वारा मिटा दिए गए थे. शोधकर्ता इसके बावजूद उन स्मार्टफोन से लॉगिन की जानकारी और मल्टीमीडिया फाइलों को रिकवर करने में सफल रहे. यहां तक कि कुछ मोबाइल से तो जीमेल और गूगल कैलेंडर के खातों की जानकारी तक फिर से निकाल ली गई. गूगल खातों में लॉगिन करने के लिए जरूरी मास्टर टोकेन 80 फीसदी फोन में दोबारा हासिल कर लिए गए.

IANS

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App