नई दिल्ली: आए दिन हम फेसबुक, ट्विटर पर लाइक, कमेंट और पोस्ट को शेयर कर रहें हैं, लेकिन इन माइक्रो ब्लॉगिंग साइट्स पर रीट्वीट करना और सूचनाओं को शेयर करना आपके लिए इतना खतरनाक हो सकता है, यह आप शायद ही जानते होंगे.
 
रिसर्च में हुई पुष्टि
इस बात की पुष्टि शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च के आधार पर की है. अमेरिका में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की टीम के मुताबिक इससे आपकी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है और आपकी मेमोरी कमजोर हो सकती है. यह रिसर्च बिजिंग यूनिवर्सिटी में चाइना के छात्रों के समूह द्वारा किया गया है.
 
शोध के दौरान वीबो (Weibo) पर छात्रों के दो ग्रुप में मैसेजिंग की गई, जिसमें एक ग्रुप ने मैसेज को रि-पोस्ट किया और दूसरे ने केवल नेक्सट ऑप्शन क्लिक किया. शोध के बाद पाया गया कि मैसेज को रि-पोस्ट करने वाले ग्रुप के छात्रों की मेमोरी कमजोर हो गई थी, क्योंकि रिसर्च के बाद एक टेस्ट में उन्होंने अधिकतर सवालों का जवाब गलत दिया. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इससे सबसे ज्यादा छात्र प्रभावित हो रहे हैं. तो आप भी आज से सोशल साइट्स का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करेंगे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App