नई दिल्ली. सुरक्षित सेक्स के लिए और गर्भनिरोधक के रूप में कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लगता है कि अब आपको कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि शोधकर्ताओं ने एक ऐसे टीके का विकास किया है जिसे सिर्फ एक बार लगाने पर एक साल तक बिना कंडोम के सेक्स किया जा सकेगा. फिलहाल सेक्स करने के लिए गर्भनिरोधक के रूप में काफी कम विकल्प उपलब्ध है. कंडोम और नसबंदी को गर्भनिरोधक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
 
जहां कंडोम बड़ी आसानी से सर्वत्र उपलब्ध है और सही तरीके से प्रयोग करने पर कई बीमारियों से भी बचाता है वहीं इसके प्रयोग के बावजूद सालाना 18 फीसदी गर्भवस्था दर देखी गई है. वहीं, पुरुष नसबंदी काफी प्रभावी है, लेकिन यह एक स्थायी समाधान है. अभी तक पुरुषों के लिए ऐसा कोई गर्भनिरोधक उपलब्ध नहीं है जो लंबे समय तक चले, लेकिन स्थायी न हो. 
 
खरगोशों पर किए गए अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया है कि इसका असर एक साल तक रहता है. शोध प्रमुख व अमेरिका के शिकागो के एक विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर डोनाल्ड वाल्लर का कहना है कि खरगोश पर किए गए प्रयोग के दौरान मिले नतीजे उम्मीद से बेहतर थे. वेसल जेल बहुत ही तेज गर्भनिरोधक नतीजे देता है जो काफी लंबे समय तक बना रहता है. इस टीके के जो गुण हैं वो मनुष्यों के लिए बनाए जाने वाले गर्भनिरोधक के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं.
 
बता दें कि यह शोध बेसिक एंड क्लिनिकल एंड्रोलॉजी में प्रकाशित हुआ है. वेसलजेल नाम के इस टीके को अमेरिका की एक गैरसरकारी संस्था पारसेमस फाउंडेशन ने विकसित किया है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इस टीके का मनुष्यों पर परीक्षण जल्द ही शुरू होगा. 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App