नई दिल्ली. दुनिया की सबसे फेवरेट बार्बी डॉल का आज बर्थडे है. आज के ही दिन 9 मार्च 1959 को बार्बी डॉल को दुनिया से रुबरू करवाया गया था. इसे पहली बार अमेरिकन इंटरनेशनल ट्रॉय मेले में लॉन्च किया गया था. तब से बॉर्बी डॉल ने खिलौने की मार्केट में अपनी अलग पहचान बना ली.
 
आज के समय में किसी भी बच्चे से खासकर लड़कियां तो बार्बी की फैन होती है. लड़कियां जिस तरीके से बार्बी की सभी चीजों को लेकर क्रेजी होती है चाहे वह ड्रेस, हेयर कटिंग, शादी, ब्वॉयफ्रेंड जैसे कोई घर का मेंबर हो. जिस तरीके से बच्चों के बीच बॉर्बी का क्रेज है इसका पता आप ऐसे लगा सकते है, आप किसी के घर गए उनके पास बार्बी का एक सेट तो आपको पक्का मिलेगा.
 
बता दें कि बॉर्बी को अमेरिकन बिजनेसमैन रूथ हैंडलर ने बनाया था. उनकी यह कला जर्मन डॉल बिल्ड लिली से प्रेरित थी. बनने के 15 साल के अंदर ही बॉर्बी डॉल ने टॉय की मार्केट में अपनी अलग पहचान बना ली. आज बॉर्बी डॉल के 150 से ज्यादा कैरेक्टर मौजूद हैं.अमेरिकी टॉय मार्केट में 25 फीसदी हिस्सेदारी है. इसकी सालाना बिक्री 2.20 बिलियन डॉलर (करीब 13,640 करोड़ रुपए) से ज्यादा है.
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App