नई दिल्ली. एक रिसर्च में सामने आया है कि अगर आप अपनी ज्यादा सेल्फी सोशल मीडिया पर डालते है तो वह आपके प्रेम संबंधों में खटास पैदा कर सकता है. सेल्फी को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर डालना आजकल ट्रेंड बना हुआ है. लेकिन यह रिसर्च अलग ही कहानी बयान कर रहा है.
 
ये रिसर्च फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के रिसर्चकर्ताओं ने पेश की है. उनके मुताबिक कोई व्यक्ति सोशल साइट इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अधिक सेल्फी डाल रहा है तो इससे उनके प्रेम संबंधों में खटास आने की संभावना अधिक है.
 
देखा जाए तो एक व्यक्ति खुद को शारीरिक रुप से सुंदर समझता है और वह हर सेल्फी को शेयर करने में देर नहीं लगाता. लेकिन इस शोध में इंस्टाग्राम पर सेल्फी पोस्ट करने के व्यवहारों और प्रेम संबंधों में आए टकराव के बीच संबंध मिले हैं.
 
रिसर्चकर्ताओं ने बताया, ‘भविष्य के अध्ययनों में हम यह देखेंगे कि सोशल मीडिया पर लोग अपनी वास्तविक तस्वीर को शेयर करते हैं या नहीं. इसके अलावा इससे जुड़े नकारात्मक परिणामों पर भी गौर किया जाएगा.’ यह शोध पत्रिका ‘साइबर साइकोलॉजी, बिहेवियर एंड सोशल नेटवर्किंग’ में प्रकाशित किया गया है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App