सिडनी. हमेशा यह बात कही जाती है कि एक अच्छी नींद स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है. लेकिन अच्छी नींद लेने के चक्कर में अगर आप रोजाना 9-10 घंटे सो रहे हैं तो इसका परिणाम खतरनाक हो सकता है. आस्ट्रेलिया में हुए एक स्टडी से यह पता चला है कि नौ घंटे से ज्यादा सोना स्मोकिंग और शराब से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है.
 
सिडनी यूनिवर्सिटी में हुए शोध के अनुसार लंबे समय तक बैठना या कम दौड़-भाग करना हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदेह साबित होता है.
 
यूनिवर्सिटी में सीनियर रिसर्च फेलो और स्टडी के लेखक डॉ. मेलॉडी डिंग ने बताया, “जब आप कम दौड़-भाग करते हैं तो आपके शरीर पर इसके खतरनाक साइड इफेक्ट होते हैं.” उन्होंने बताया कि हम जितना पानी पीने और अस्वस्थ खान-पान की आदत को गंभीरता से लेते हैं उतनी ही गंभीरता से हमें सोने, बैठने और दौड़-भाग को भी लेना चाहिए.
 
डॉ. डिंग और शोधकर्ताओं की एक टीम ने 45 और इससे बड़ी उम्र के 2,30,000 से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य पर अध्ययन किया. यह स्टडी ऑस्ट्रेलिया की सबसे अहम स्टडी मानी जा रही है.
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App