नई दिल्ली. सर्दियों में बाल बहुत जल्दी गंदे और रफ हो जाते है. लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर हर मौसम की तरह इस मौसम में भी बालों पर बस थोड़ा ध्यान दें तो बाल से जुड़ी समस्याएं पैदा नहीं होंगी.
 
दही और नींबू
दही और नींबू को मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं फिर इसे अपने बालों में लगाए. इससे बालों का झड़ना पूरी तरह से रुक जाता है. यह सर्दियों के मौसम में आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉयश्चराइजर के रूप में भी काम करता है. यह सिर की त्वचा के रूखेपन को दूर करता है और डैंड्रफ को भी कम करता है. 
 
गर्म तेल से मसाज 
बालों की चमक और मजबूती के लिए गर्म तेल से सिर की त्वचा की मालिश करें. यह बालों को पोषण देता है और सर्दियों की ठंडी, रूखी हवाओं से सिर की त्वचा की रक्षा करता है.
 
तेल और कपूर
अपने सिर और बालों को ठंडा रखने के लिए तेल में कपूर मिलाएं और उसे सिर की त्वचा पर लगाएं. यह डैंड्रफ और खुजली को दूर करता है.
 
स्टीम लें
यह बालों को नेचुरल नमी और बालों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसे लेने से बालों का झड़ना रुकता है, बाल हेल्दी होते हैं और उनकी चमक भी बढ़ती है.
 
नीम और नारियल का तेल 
नीम और नारियल का तेल साथ मिलकर डैंड्रफ और सिर की त्वचा की खुजली को कम करने के लिए एक एंटीसेप्टिक का काम करते हैं.
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App