नई दिल्ली. मॉडर्न लड़कियां हर चीज में आगे है लेकिन वे अब भी पीरियड्स पर बात करने से हिचकती हैं. इस पर वे चर्चा नहीं करना चाहतीं कि पीरियड्स के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं?
 
लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसा नहीं होना चाहिए बल्कि पीरियड्स पर बात करनी चाहिए. यह लड़कियों के स्वास्थ्य से जुड़ा मसला है. विशेषज्ञों के अनुसार पीरियड्स के दौरान लड़कियों के अंदर कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं इसलिए कुछ सावधानी बरतनी चाहिए.
 
हर 3 घंटे में नैपकिन चेंज करें
कई लड़कियां 5-7 घंटे पर नैपकिन चेंज करती हैं जिसकी वजह से उन्हें इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और आगे चलकर यह एक बीमारी का रूप ले लेता है.
 
सेक्स करने से बचें
विशेषज्ञों के मुताबिक पीरियड्स के दौरान सेक्स करना खतरनाक हो सकता है. इस दौरान रिलेशन बनाने से प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ जाती है. इस बात का ध्यान रखना चाहिए.
 
भारी सामान न उठाएं
पीरियड्स के दौरान भारी सामान उठाने से परहेज करें क्योंकि यह आपके कमर में दर्द का कारण बन सकती है. 
 
एक्टिव रहें
पीरियड्स के दौरान अक्सर लड़कियां एक ही जगह बैठी रहती हैं, ज्यादा दौड़-भाग पसंद नहीं करतीं. विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा बिल्कुल न करें. पीरियड्स के दिनों में भी हल्की दौड़-भाग करते रहें. योगा करें तो और बेहतर होगा.
 
गर्म और प्रोटीन युक्त खाना खाएं
इस दौरान ऐसा खाना खाए जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो. ठंडी चीजें खाने से बचें.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App