नई दिल्ली. अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आप अनिद्रा के शिकार हैं. वैसे ऐसा माना जाता है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इस बीमारी की शिकार है. एक अध्ययन में ये सामने आया है कि महिलाओं में अनिद्रा की शिकायत 59 प्रतिशत होती है और जबकि पुरुषों में 39 प्रतिशत होती है.
 
अमेरिका के शोधकर्ताओं ने बताया है कि ‘ये अध्ययन दर्शाता है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अनिद्रा के लक्षणों के विकास में जींस महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. जो वयस्क के नमूने में लैंगिक असमानता के लिए पहला औपचारिक सबूत प्रदान कर रहा है.’
 
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में अनिद्रा की बीमारी बहुत आम है. अगर आप इसे ज्यादा परेशान है और कोशिश करने पर भी नींद नहीं आती तो कुछ आयुर्वेदिक उपाय आप इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 
* अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शतावरी, मुलहटी, आँवला, जटामासी, असली खुरासानी, अजवायन सबको 50-50 ग्राम बारीक चुर्ण बना लें. रात को सोने से पहले 3 से 5 ग्राम गर्म दूध के लें. एक हफ्ते में असर हो जाएगा. 
 
* सर्पगंधा, अश्वगंधा और भाँग तीनों बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें. इस चूर्ण को रात को सोते समय 3 से 5 ग्राम मात्रा में पानी के साथ लें. ये औषधि सुरक्षित है. बी.पी. के रोगी को अनिद्रा की शिकायत ज्यादा रहती है. उसे ये जरुर सेवन करना चाहिए.    

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App