नई दिल्ली. कहा जाता है कि किसी चीज को सीखने या समझने के लिए उसमें दिलचस्पी होना जरूरी है. यानि अगर आपको कोई काम पसंद है या मजेदार लगता है तो आप उसे आसानी से कर पाते हैं. स्कूलों में अक्सर बच्चों को पढ़ाने के लिए भी दिलचस्प तरीके अपनाए जाते हैं लेकिन जो वीडियो हम आपके लिए लेकर आए हैं उसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे और कहेंगे कि कोई शिक्षक बच्चों को पहाड़े पढ़ाने के लिए ऐसा कुछ भी कर सकता है.

इस वीडियो में कुछ प्राइमरी स्कूल के बच्चे गोल घेरा बनाकर बैठे हैं जबकि उनके बीचों बीच चार बच्चे 2 से 10 तक के पहाड़ों पर नाच रहे हैं. घेरा बनाए बैठे अन्य बच्चे पहाड़ों के गाने की तरह गा रहे हैं. बिल्कुल इस तरह कि उन्हें वो पहाड़े रट जाएं और कभी न भूल पाएं. बच्चे ये पहाड़े ऐसे याद कर रहे हैं मानो उनके लिए खेल हो. ऐसे खेल- खेल में बच्चों को पढ़ाने वाले इनके शिक्षक को भी मानना पड़ेगा कि जिसने से तरीका ढूंढ निकाला.

वीडियो देख कर आपको हंसी भी आएगी कि बच्चे पहाड़े पर किस तरह झूम कर मस्ती में नाच रहे हैं और अन्य बच्चे तालियों के साथ उनका साथ दे रहे हैं. बस्ता टांगे पार्क में झूमते इन बच्चों को दूर से देखकर लगता है कि मानो वे कोई खेल खेल रहे हों लेकिन पढ़ाई का उनका ये तरीका जानकर कोई भी चौंक जाएगा. न ही इन बच्चों में कोई झिझक दिखाई पड़ती है न ही कोई डर.

VIDEO: पापा शिखर धवन ने दिया सरप्राइज तो एेसा रहा बच्चों का रिएक्शन

VIDEO: जब ब्रॉक लेसनर ने तोड़ा था अंडरटेकर का लगातार 21 जीतों का रिकॉर्ड, फटी रह गई थीं दर्शकों की आंखें

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App