Wednesday, November 30, 2022

अंतिम संस्कार बना बिज़नेस, कंधा देने से लेकर अस्थि विसर्जन तक सब करती है ये कंपनी

नई दिल्ली : इस समय सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें एक अनोखा स्टार्टअप दिखाई दे रहा है. इस तरह का ‘बिजनेस मॉडल’ आपने पहले कभी नहीं देखा होगा जिसमें कंपनी अंतिम संस्कार का सारा इंतज़ाम करवाती है. फोटो के अनुसार इस अनोखी सर्विस वाली कंपनी का नाम सुखांत फ्यूनरल मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (Sukhant Funeral Management Private Limited) है.

अनोखा है ये स्टार्टअप

नाम की तरह इस कंपनी की सर्विस भी अनोखी है. जहां ये कंपनी व्यक्ति के मरने के बाद अंतिम संस्कार सेवा प्रदान करती है. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी अवनीश शरण ने सोशल मीडिया पर ये पोस्ट साझा की है. कई यूज़र्स ने इस पोस्ट को रिपोस्ट भी किया है. पोस्ट में कंपनी के एक स्टॉल को दिखाया गया है जो किसी इवेंट में लगा हुआ है. कंपनी इस दौरान प्रोफाइल को प्रदर्शित कर रही है. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार यह मुंबई का स्टार्टअप है. जहां किसी के मरने के बाद शोक संतप्त रिश्तेदारों को राहत और तनाव मुक्त वातावरण प्रदान करने के लिए सेवा देती है. कंपनी की टैग लाइन, “मृत्यु के बाद के सभी अनुष्ठानों और जिम्मेदारियों का ध्यान रखेगी” है.

यूज़र्स ने जताया अफ़सोस

तस्वीर को साझा करने वाले IAS अधिकारी ने इसे कैप्शन दिया, “ऐसे ‘स्टार्ट-अप’ की आवश्यकता क्यों है?” इस पोस्ट पर कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने रियेक्ट किया है. जहां एक यूज़र ने कमेंट किया, एक समय था जब मेरे परिवार वाले कहा करते थे कि कुछ टाइम बाद भाड़े के लोग अंतिम संस्कार में आएँगे. अब उनकी बातें सच होती दिख रही हैं.” एक और यूज़र ने कमेंट किया, इस तरह की संस्था अमेरिका में काम कर रही है. भारतीय लोगों के लिए ये अवधारणा काफी नई लगती है इसलिए लोग हैरान हैं. फिलहाल अंतिम संस्कार करने वाली कंपनी की ये तस्वीर काफी वायरल हो रही है.

Latest news