नई दिल्ली. ओडिशा में हुई एक अजीबो-गरीब घटना सामने आई है. एक कोबरा 11 प्याज और एक मेंढ़क निगल गया. वीडियो में भारतीय कोबरा निगल गए प्याज को बाहर निकालते हुए दिखाई दे रहा है. सांप को बचाने के लिए ग्रामीणों ने सांप हेल्पलाइन स्वयंसेवक हिमांशु शेखर देहरी को फोन कर इस घटना के बारे में जानकारी दी.

यह घटना अंगुल जिले के चेन्दीपाड़ा गांव में हुई थी, जब सांप एक गांव निवासी सुसानता बेहरा के घर के अंदर पाया गया था. हिमांशु शेखर देहरी का कहना है कि वह कोबरा के प्याज को निगल जाने और फिर उसके बाहर निकालने की एक छोटी वीडियो क्लिप ही शूट कर पाया. “इससे पहले कि मैं कुछ अनुमान लगा सकूं, कोबरा प्याज को बाहर निकालना शुरू कर दिया था. सांप को अबतक कोई जानवर, कीड़ा-फिर मेंढ़क खाते ही देखा होगा लेकिन इस बार एक सांप खाने का स्वाद बढ़ाने वाले प्याज को ही निगल गया. 

यही वह वक्त था जब मुझे यह एक असामान्य घटना होने का एहसास हुआ और मैंने अपना फोन मेरे दोस्त को दिया जिसने आखिरी 2 प्याज को कोबरा के मुंह से बाहर निकलते हुए शूट किया. सांप हेल्पलाइन के महासचिव सुभेंदु मलिक, बताते हैं कि हालांकि कोबरा प्रकृति से मांसाहारी हैं, कभी-कभी वे फल या सब्जियों जैसे सामान भी निगलते हैं.

“इसे ‘हर्बिविरी’ के रूप में जाना जाता है जो सांपों में एक असामान्य व्यवहार होता है जब सांप को किसी फल पर या सब्जी पर किसी अन्य शिकार की गंध मिलती है. ” वीडियो में सांप को जैसे ही हिमांशु उसकी पूंछ से उठाते हैं सांप एक के बाद एक प्याज निकालना शुरु करता है.

ओडिशा में मजदूर के घर से निकला 100 कोबरा सांपों का झुंड, चारों तरफ मची अफरा-तफरी

23 फुट लंबे अजगर के पेट में मिली लापता महिला, देखने वालों के उड़ गए होश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App