Quadratids Shower in Nagaur Rajasthan

नागौर,राजस्थान, Quadratids Shower in Nagaur Rajasthan: नागौर ज़िले के बदयाली गांव से एक चौका देने वाली वीडियो आई है. इस वीडियो में आकाश से आग के गोले के रूप में कोई चीज गिर रही है।

साइंटिस्ट बोले असामान्य घटना है

जब इस खगोलीय पिंड या टूटते तारे की तस्वीरों को लद्दाख के साइंटिस्ट्स को भेजा गया तो स्टडी में पता चला कि यह घटना सामान्य नहीं है. लद्दाख के साइंटिस्ट इसे देख स्तब्ध रह गए. वैज्ञानिकों द्वारा इस बात की पुष्टि की गयी कि यह खगोलीय घटना है. यह उल्का पिंड है जिसे ज़मीन से टकराते हुए देखा गया. स्थानीय लोगो द्वारा मिली जानकारी के अनुसार देर रात लोगो को एक तेज़ धमाके की आवाज़ सुनाई दी. जब उनकी नींद टूटी तो लोगो ने तेज़ चमकती हुई रोशनी को देखा,. इस रोशनी के बारे में किसी को भी कोई जानकारी नहीं थी.

पूरी घटना हुई CCTV में कैद

यह पूरी घटना मौके पर मौजूद एक CCTV कैमरे में कैद हो गयी. यह cctv कैमरा खेत के सामने स्थित एक होटल में लगा है. तस्वीरों में साफ़ चमकती तेज़ रोशनी को आसमान में देखा जा सकता है. इसके बाद एक धमाका हुआ. जिसके बाद यह पिंड ज़मीन पर गिरा नज़र आया. जिसे देखने के बाद पता चला कि यह उल्का पिंड ही था. हालाँकि किसी भी प्रकार का जान माल का नुक़सान नहीं हुआ. गौरतलब है की उल्का पिंड के ज़मीन पर गिरने की इस तरह की घटनाओं को असामान्य माना जाता है. क्योंकि यह पिंड अधिकांश वायु के घर्षण से आसमान में ही लुप्त हो जाते हैं.

हो रही है रिसर्च

पूरी घटना को लेह-लद्दाख में इंडियन एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी हेड से शेयर किया गया. उन्होंने बताया कि उल्का पिंडों के फटने की घटनाएं सामान्य है पर जिस स्तर पर यह उल्का पिंड रगिरा उसे सामान्य नहीं कहा जा सकता. ज़मीन पर इस उल्का पिंड के पार्टिकल्स प्राप्त हुए है जिनपर रिसर्च की जा रही है. इसके साथ ही साइंटिस्ट्स को प्राप्त हुई वीडियो पर भी अध्ययन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :

Kumar Vishwas on New Excise Policy: दिल्ली में पीने की उम्र घटाने पर विश्वास का तंज, किया 500 करोड़ की डील का खुलासा

CM Yogi Adityanath Attacked On Rahul Gandhi: अमेठी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राहुल गांधी पर किया पलटवार, बोले- जो एक्सीडेंटल हिंदू हैं, उन्हें खुद को हिंदू कहने का हक नहीं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर