नई दिल्ली. सोशल मीडिया आज हर उम्र के लोगों के लिए जरूरत बन गया है. लोगों से जुड़े रहने के अलावा विचार रखने का भी यह जरिया है. फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पसंद के हिसाब से कई पेजों को आपने लाइक किया होगा. इन पेजों पर भारतीय जवानों, देवी-देवताओं, पीएम नरेंद्र मोदी और देशभक्ति से जुड़ी तस्वीरें होती हैं. इन्हें देखकर आप खुद को शायद ही लाइक करने से रोक पाए हों। कई तस्वीरों में यह भी लिखा होता है कि सच्चे भारतीय हो तो इसे जरूर शेयर करें और भावनाओं में बहकर आप एेसा कर भी देते हैं.

इसी तरह अन्य लोगों द्वारा लाइक और शेयर किए जाने से उस पोस्ट की पहुंच लोगों तक बढ़ती जाती है और अन्य लोग भी उस पेज को लाइक कर देते हैं. बात खत्म. शायद आपके लिए बात यहीं खत्म हो जाए, लेकिन कुछ लोगों का बिजनेस यहीं से शुरू होता है. जी हां आपने सही पढ़ा बिजनेस. एेसा बिजनेस जहां इन फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को खरीदा और बेचा जाता है. यह काम धड़ल्ले से चल रहा है.

इस बिजनेस का एक की रूल है बॉस कि सनसनी फैलाओ और पैसा बनाओ. बहुत लोग इसी भ्रम में हैं कि फेसबुक दोस्तों से जुड़े रहने का जरिया और फार्मविले खेलने की जगह है. नहीं. जैसे-जैसे लोग राजनीतिक रूप से सक्रिय हो रहे हैं, एक नए तरह का बिजनेस उभर आया है. इसे एेसे समझिए. अगर आपका कोई फेसबुक पेज है, जिसपर 10-15 लाख लोगों ने लाइक किया हुआ है तो उसे खरीदने के लिए लोग हजारों- लाखों रुपये देने को तैयार हैं. शर्त है कि वह पेज एक्टिव होना चाहिए और लोग जो वीडियो देखेंगे उसके भी पैसे दिए जाएंगे. कई लोग एेसे भी हैं, जिन्होंने पीएम मोदी के नाम से पेज बनाया हुआ है और उसे अच्छे खासे दाम पर खरीदने-बेचने को तैयार हैं.

नीचे देखिए प्रवीन सिंह नाम के इस शख्स का Modi Hell Active नाम से फेसबुक पेज है, जिस पर 3,86000 फॉलोअर्स हैं और वह 0.12 रुपये प्रति लाइक की दर से इस पेज को बेचना चाहता है. इसका मतलब है कि उसे इसके बदले 46,320 रुपये आसानी से मिल जाएंगे. वहीं गौरव मेहता 0.09 रुपये प्रति लाइक की दर से मोदी से जुड़ा पेज खरीदना चाहते हैं, जिसके कम से कम 9 लाख फॉलोअर्स हों. इसके लिए वह 81000 रुपये देने को तैयार हैं.

यह सब शेयरिंग एंड केयरिंग-एडवरटाइडिंग डील नाम एक एक क्लोज ग्रुप के तहत हो रहा है. कहने को यह पेज बंद है, लेकिन काम धड़ल्ले से चल रहा है. इस ग्रुप में आपको जॉइन करना है तो आपसे सरकारी पहचान पत्र मांगा जाएगा और जैसे ही आप इसमें शामिल होंगे, खुद को 18000 लोगों से घिरा हुआ पाएंगे. यहां आप राजनीति, बॉलीवुड, राष्ट्रवाद, देशभक्ति और तो और भगवान तक तो खरीद-बेच सकते हैं. भारतीय सेना का फेसबुक पेज लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है. बॉलीवुड अभिनेत्रियों और क्रिकेट जैसे पेजों को खरीदने और बेचने की मांग भी खूब है. लड़कियों के फर्जी  पेजों पर बहुत लाइक्स हैं. हर पेज का अपना एक रेट भी फिक्स है.

जरा इस लड़की के फेसबुक पेज पर मौजूद फॉलोअर्स पर नजर डालिए-

अब थोड़ी देर हर चीज को साइड में रखकर ये सोचिए कि आप तो कोई पेज लाइक करके चलते बने, लेकिन उसमें मौजूद कंटेंट असली या फर्जी, इस पर आप ध्यान नहीं देंगे. फिर जैसे ही आप उस पेज की पोस्ट को लाइक या शेयर करेंगे, वही गलत सूचना आपके परिचितों को भी मिलती रहेगी और यह सिलसिला चलता जाएगा.

मेरठ में पति ने सुहागरात पर पत्नी के अश्लील फोटो खींच फेसबुक पर पोस्ट किए, बाद में घर से निकाला

अब दो दिलों का मिलाएगा फेसबुक, अमेरिका में शुरू की डेटिंग फीचर्स ऐप की टेस्टिंग

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App