नई दिल्ली, आजकल प्लेन के क्रैश होने के किस्से बहुत ज्यादा सुनने में आ रहे हैं. ताज़ा मामला अमेरिका का है, जहाँ उड़ान के दौरान प्लेन के पायलट की अचानक तबीयत बिगड़ गई जिसके बाद एक पैसेंजर प्लेन को कंट्रोल करने आया. यात्री के पास प्लेन उड़ाने का कोई अनुभव नहीं था, लेकिन हालत पर काबू पाने के लिए उसने पायलट की कमान संभाली, किसी तरह वह सेसना कारवां नाम के एक प्लेन की सेफ लैंडिंग कराने में कामयाब रहे.

इस तरह टला हादसा

मामला अमेरिका के फ्लोरिडा का है, खबरों के मुताबिक, यह अनोखी घटना पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट की है. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स की मदद से शख्स ने पाम बीच अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सेफ लैंडिंग करवाई. इस दौरान पैसेंजर ने कहा- मैं एक मुश्किल हालात में था, इस तरह प्लेन पर काबू पाना मेरे लिए बहुत मुश्किल था.

सेसना कारवां के पैसेंजर ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को बताया कि उस प्लेन का पायलट होश में नहीं है और प्लेन उड़ाने के बारे में कुछ नहीं पता है. गौरतलब है, जिस समय पैसेंजर ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को ये जानकारी दी थी उस समय प्लेन डेस्टिनेशन से करीब 112 KM दूर था. इसपर एयर ट्रैफिक कंट्रोल के डिस्पैचर ने पैसेंजर से पूछा- आपका पोजिशन क्या है? पैसेंजर जवाब आया- मुझे कोई आईडिया नहीं है. मैं अपने सामने फ्लोरिडा की तट को देख सकता हूँ और मुझे कुछ नहीं पता है. तब डिस्पैचर ने उन्हें प्लेन के विंग लेवल को मेंटेन करने और तट के साथ ही चलने को कहा. हालांकि, इस घटना के बाद ना तो उस पैसेंजर के बारे में कोई जानकारी सामने आई और ना ही बीमार पायलट के हालात के बारे में कोई खबर आई है. 

 

मोहाली ब्लास्ट: आरोपी निशान सिंह गिरफ्तार, कई ठिकानों पर पुलिस की छापेमारी जारी

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर