Tuesday, December 6, 2022

135 सालों से घर में दबी थीं ये चीज, करवाई मरम्मत तो खुले कई राज

नई दिल्ली : ये घटना ब्रिटेन की है जहां एक महिला को उसके घर में दफन 135 साल पुराना वो सामान मिला जिसने उसे और उसके बच्चों को रोमांच से भर दिया. दरअसल महिला ने फैसला लिया कि वह अपने घर की कुछ मरम्मत करवाएगी. इस दौरान उसे एक पुरानी व्हिस्‍की की बोतल मिली. इस बोतल में कुछ ऐसा लिखा हुआ था जिसे पढ़कर पूरे परिवार के होश उड़ गए.

कई दशकों बाद मिला मैसेज

दरअसल व्हिस्‍की की ये बोतल 135 साल पुरानी थी. इस बोतल में एक नोट भी लिखा हुआ था. इस रहस्‍मयी मैसेज को पढ़कर पूरे परिवार रोमांच से भर गया. खबरों की मानें तो महिला का नाम एलिध स्टिम्‍पसन है. एलिध पेशे से जनरल फिजीशियन हैं. इसी सप्ताह वह अपने घर की मरम्मत करवा रही थीं. इसी बीच उन्हें अपने घर से क्‍वीन विक्‍टोरिया के दौर की एक ऐतिहासिक चीज़ हाथ लगी. इसे देख कर वह हैरान रही गईं. उनके घर काम कर रहे प्‍लंबर पीटर एलन ने इस बोतल को काफी सावधानी से जमीन के अंदर से निकाला. इस बोतल के अंदर एक लेटर भी लिखा हुआ था.

महिला भी करेगी इस ही कमा

इस खत में 6 अक्‍टूबर 1887 की तारीख लिखी हुई थी. जिससे ये साफ़ था कि बोतल इसी घर के नीचे कई दशकों से दफन थी. इस लेटर में लिखा था- ‘इस फर्श को बनाने वाले जेम्स रिची और जॉन ग्रीव ने इस व्हिस्की की बोतल से कभी शराब नहीं पी.’ इस मैसेज ने उन्हें काफी हैरान कर दिया क्योंकि ये मैसेज करीब 135 साल से सही सलामत दफन रहा. बोतल का मिलना थोड़ा अजीबोगरीब जरूर था लेकिन हैरानी की बात ये है कि ये उसी जगह मिली जहां काम के दौरान छेड़ किया जाना था. महिला का कहना है कि वह इसी तरह का कुछ लिखकर इसी तरह से दफन करेगी. ताकि आने वाले पीढ़ी भी इसे खोजे और रोमांचित हो.

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news