नई दिल्ली, मदुरै स्थित एक आईटी कंपनी अब अपने कर्मचारियों के लिए मुफ्त मैच मेकिंग सेवाएं लेकर आने वाली है. साथ ही अगर कर्मचारी कंपनी के हिसाब से शादी करते हैं तो उनके वेतन में बढ़ोतरी भी की जाती है.

एक कंपनी आपको कितनी भी सुविधा दे लेकिन आपके निजी मसलें तो आपके ही रहते हैं उनसे आपके वेतन पर कोई प्रभाव नही पड़ता। लेकिन अब ऐसा होने जा रहा है. जहां एक आईटी कंपनी अपने कर्मचारियों की शादी करने पर वेतन बढ़ोतरी करने जा रही है. ऐसा तब जब कर्मचारी कंपनी द्वारा मैच मेकिंग कर सपना जीवनसाथी चुने.

प्रयोग में क्या पाया गया?

दरअसल टॉप भारतीय आईटी कंपनियां (IT companies) उच्च एट्रिशन दर से जूझती रहती हैं, इस समस्या को ख़त्म करने के लिए कुछ मध्य-स्तरीय फर्मों ने टैलेंट को बनाए रखने के लिए एक कोड को क्रैक किया है. मदुरै (Madurai) स्थित एक आईटी कंपनी अब कथित तौर पर अपने कर्मचारियों को मुफ्त मैच मेकिंग सेवाएं देने जा रही है. अगर वे शादी कर लेते हैं तो उनके वेतन में बदलाव भी किया जाएगा.

इस कंपनी में है ये नियम

इस प्रयोग को एसएमआई ने किया. जिसके बाद श्री मूकाम्बिका इंफोसोल्यूशंस (एसएमआई) के लिए नौकरी छोड़ने की दर अपेक्षाकृत कम रही. एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट बताती है कि, कंपनी ने कई सालों से 10 फीसदी एट्रिशन रेट दर्ज किया है. मालूम हो ये आंकड़ा इंफोसिस और विप्रो जैसे बाजार की तुलना में काफी कम है, जहां ये स्तर अक्सर 20 प्रतिशत रहता है.

सही लोगों को साथ रखना चुनौती

वर्तमान समय की बात करें तो कंपनी SMI 750 से अधिक लोगों को रोजगार देता है, इसमें से लगभग 40 प्रतिशत कर्मचारी 5 वर्षों से कंपनी के साथ बने हुए हैं. इस कंपनी को वर्ष 2006 में तमिलनाडु के शिवकाशी में लॉन्च किया गया था. कंपनी का समय के साथ विस्तार तो हुआ लेकिन एक चुनौती सही लोगों को काम पर रखना हमेशा से रही. यही कारण है कि प्रबंधन ने 2010 में अपना आधार मदुरै में स्थानांतरित कर दिया.

कंपनी ने शुरूआती दौर से ही अपने कर्मचारियों को विशेष विवाह वृद्धि की पेशकश की. इन सेवाओं का पालन किया. रिपोर्ट कहती है कि जल्द ही, इसने अपने सभी कर्मचारियों को साल में दो बार एक निश्चित 6 प्रतिशत -8 प्रतिशत वेतन वृद्धि की पेशकश शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर