Tuesday, December 6, 2022

भारत की इन 5 जगहों पर भारतीयों को नहीं मिलती एंट्री लेकिन विदेशियों का होता है पूरा स्वागत

नई दिल्ली: हमारे देश में हर साल यहाँ की खूबसूरती, सभ्यता, संस्कृति से प्रभावित होकर लोग भ्रमण के लिए आते हैं. लेकिन आपको जानकार भी हैरानी होगी कि आज भी भारत में ऐसी जगहें भी हैं जहां भारत के निवासियों को ही एंट्री नहीं मिलती है. जी हाँ, यह बात आपको सुनने में काफीअजीब लग रही होगी, लेकिन ये बात वाकई हकीकत है. इन जगहों पर सिर्फ विदेशी पर्यटक ही घूम सकते हैं. हिमाचल और गोवा समेत कई सारे ऐसे राज्य है जहाँ के कुछ हिस्सों में आप चाह कर भी नहीं जा सकते। तो आइये आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं:

1. फ्री कसोल कैफे, हिमाचल प्रदेश (Free Kasol Cafe, Himachal Pradesh)

 

हिमाचल के कसोल में स्थित फ्री कसोल कैफे में देश के लोगों का जाना मन है. बताया जाता है कि इस कैफे को इजराइली मूल के लोग संचालित कर रहे हैं. साल 2015 में भी इस कैफ़े ने भारतीय महिला को सर्विस देने से साफ़ मना कर दिया था जिसके बाद इस जगह की जमकर आलोचना भी हुई थी. कैफे का कहना था कि वह सिर्फ अपने मूल के लोगों को ही सर्व करते हैं जिसके बाद इन पर नस्लवाद के इल्जाम भी लगे थे.

 

2. रेड लॉलीपॉप हॉस्टल, चेन्नई (Red Lollipop Hostel, Chennai)

चेन्नई के रेड लॉलीपॉप हॉस्टल में एंट्री लेने के लिए आपको पासपोर्ट को जरूरत होती है. देश के आम नागरिकों के लिए यह होटल सर्व नहीं करता है. होटल का कहना है कि वह सिर्फ पहली बार भारत आने वाले सैलानियों को ही अपनी सेवा प्रदान करता है. इस कारण भारत के आम नागरिक यहां की सेवा का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

 

ओन्ली फॉरेनर्स बीच, गोवा (Only Foreigners Beach, Goa)

 

गोवा में एक ओन्ली फॉरेनर्स बीच, गोवा (Only Foreigners Beach, Goa) है जहाँ पर देश के पर्यटकों का इन बीचों पर जाना पूरी तरह से बैन है. ऐसा भी कहा जाता है कि यहाँ पर सिर्फ विदेशी पर्यटकों को ही आने-जाने दिया जाता है. यहाँ पर हर साल लाखों विदेशी पर्यटक घूमने जाते हैं लेकिन इस बीच आप वहाँ पर नहीं जा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें

 

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

Latest news