Wednesday, August 17, 2022

घर से कुछ दूर गिरी बिजली, खौफनाक मंजर हुआ कैमरे में कैद

नई दिल्ली, बादल का गरजना और बिजली चमकना काफी रोमांचक लगता है, पर असल में ये प्रक्रिया काफी खतरनाक और जोखिम भरी होती है. इसका एकमात्र कारण है बिजली से लगने वाली आग. आपने कभी बिजली गिरते हुए देखी है? अगर हाँ तो आप इस बात का जवाब भी जानते होंगे की क्यों बिजली खतरनाक होती है.

वायरल हो रहा है वीडियो

ऐसा इसलिए क्योंकि बिजली गिरने पर आग लगने का खतरा रहता है, जो किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है. इन दिनों इसी खतरे वाला एक खौफनाक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो को लेकर लोग सोशल मीडिया पर तरह तरह की प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं. वीडियो में आसमान में काफी बड़े बोल्ट दिखाई दे रहे हैं. साफ़ देखा जा सकता है कि कैसे बिजली एकाएक आकर जमीन पर गिरती है. बिजली के बड़े-बड़े बोल्ट गिरने से एक पेड़ आग की चपेट में आ जाता है. इस घटना को देखते हुए लोगों को हैरानी से चिल्लाते हुए भी सुना जा सकता है.

शख्स ने कैद किया वीडियो

ये वीडियो ट्विटर पर साझा किया गया है. जहां वीडियो में दिए गए विवरण के अनुसार, वीडियो शूट करने वाले शख्स वायरल हॉग का था. वीडियो शूट करने वाले शख्स का परिवार 29 जून की देर शाम को आने वाली आंधी को देख रहा था. जिस दौरान वह शख्स लापरवाही से तूफान को रिकॉर्ड कर रहा था. इसी बीच इस तरह का हादसा हुआ जो उसके लिए काफी खौफनाक भी था. जो की देखा भी जा सकता है. वीडियो काफी नाटकीय है जिसके अनुसार ये बिजली 500 फुट दूर एक पेड़ से गुजरते हुए टकरा गई और आग लग गई.

इसलिए आती है बिजली

नेशनल ज्योग्राफिक की मानें तो, बिजली तूफानी बादलों और पृथ्वी के बीच असंतुलन के कारण उत्पन्न बिजली का निर्वहन होती है. ज़्यादातर बिजली बादलों के भीतर ही टकराती है. लेकिन कभी कभी इस तरह के हादसे भी देखने को मिलते हैं. बिजली का झटका इतना खतरनाक होता है कि वह अपने आसपास की हवा को सूर्य की सतह से 5 गुना अधिक गर्म कर सकती है. यही कारण है कि पीलिंग गड़गड़ाहट होती है जिसे हम बिजली गिरने के तुरंत बाद सुनते हैं. बहरहाल ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसे अब तक 20 हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं.

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Latest news